Breaking News

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

• सोशल मीडिया सहित अन्य प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज से संचालितः गौरव सक्सेना

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रतिभा गोयल के निर्देशन में आईईटी संस्थान में वेकनो टेक्नोलाॅजी, लखनऊ के बीच तकनीकी आदान प्रदान व निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए एमओयू किया गया।

मंगलवार को अपराह्न संस्थान के निदेशक प्रो राजीव गौड़ व वेकनो टेक्नोलाॅजी के सीईओ इंजीनियर गौरव सक्सेना के मध्य तीन वर्ष के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए।

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

दूसरी ओर संस्थान में एमओयू के क्रम में क्लाउड स्टोरेज विषय पर एक दिवसीय संगोष्ठी को आयोजन हुआ। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता गौरव सक्सेना ने बताया कि हम सभी रोजाना सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर का इस्तेमाल करते है।

इसके अतिरिक्त ईमेल क्लाइंट से जीमेल, हॉटमेल, याहू तथा बैंकिंग सेक्टर के साथ अन्य सभी सर्विस का इस्तेमाल ऑनलाइन कर रहे है। ये सभी प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग से ही संचालित होती है और सारा डाटा क्लाउड स्टोरेज पर ही स्टोर होता है।

इसरो अध्यक्ष सोमनाथ बोले- चांद मिशन तब तक जारी रहेगा, जब तक कोई भारतीय चांद पर नहीं पहुंच जाता

उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि वर्तमान में सारे डेटा को संभालना और होस्ट करना कम्पनियों के द्वारा हो रहा है। कुछ कंपनियों द्वारा इनकी सर्विसेज फ्री होती है तो कुछ का भुगतान कर सब्सक्रिप्शन खरीदना पड़ता है। उन्होंने विद्यार्थियों को बताया कि इसमें तकनीकी जानकारी के साथ कॅरियर बना सकते है। वर्तमान में तकनीकी में दक्ष युवाओं की इंडस्ट्री में काफी मांग है।

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्थान के निदेशक प्रो राजीव गौड़ ने बदले आभाषी तकनीक के उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि आजकल हम सभी रोजाना के कार्य का डाटा क्लाउड स्टोरेज पर ही करते है। लेकिन इस्तेमाल से अनजान है।

उन्होंने बताया कि जब हम अपना डाटा स्मार्टफोन, कंप्यूटर, हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव में स्टोर करते है तो उसे हम डिजिटल मीडियम कहते है। इसी तरह जब हम उन सभी डेटा को ऑनलाइन स्टोर करते हैं या दूसरी कंपनियों के सर्वर पर ट्रांसफर करते है तो क्लाउड स्टोरेज कहा जाता है। इन एप्लीकेशन के बारे में भी सभी को जानना चाहिए।

महिला लोको पायलटों की मांग, या तो हमारे कार्यस्थल की गुणवत्ता सुधारें या हमारा विभाग बदलें

कार्यक्रम में संस्थान के शिक्षक डॉ अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि छोटा व्यवसाय हो या एक बड़ा बिजनेस, क्लाउड स्टोरेज आपके मुख्य व्यवसाय विकास पर ध्यान केंद्रित करता है। यह आपकी लागत को कम करते हुए सिक्योरिटी को बढ़ाता है। संस्थान के शिक्षक डॉ विनीत कुमार सिंह ने बताया कि चार अलग-अलग मॉडलों में जिनमें पब्लिक, प्राइवेट क्लाउड, हाइब्रिड, मल्टीक्लाउड स्टोरेज डेटा आते है। इन सभी क्लाउड स्टोरेज डेटा को सभी को जानने की आवश्यकता है।

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

कार्यक्रम में अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापन डॉ मनीष सिंह द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ विनीत कुमार सिंह ने किया। इस अवसर पर प्रो तुहिना वर्मा सहित संस्थान के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रही।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

डीपीआई के जरिये लोगों को सशक्त कर रहा भारत बना दुनिया के लिए प्रेरणास्त्रोत

नई दिल्ली। भारत डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (डीपीआई) पर न केवल अपने नागरिकों को सशक्त कर ...