Breaking News

चीन में घमासान: तीसरे कार्यकाल की ताजपोशी से पहले शी जिनपिंग ने दिखाई ताकत, पूर्व राष्ट्रपति को बैठक से निकाला

चीन में राष्ट्रपति जिनपिंग के राजनीतिक विरोधियों और चुनौती बनने वालों का तेजी से सफाया जारी है. कम्युनिस्ट पार्टी की मीटिंग के दौरान चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ का अपमान हुआ. शी जिनपिंग ने अपनी ताकत दिखाई है।

पूर्व राष्ट्रपति हू जिन्ताओ को राष्ट्रीय सम्मेलन से जबरन बाहर निकाल दिया गया, वहीं प्रधानमंत्री ली केकियांग को पार्टी की सेंट्रल कमेटी से बाहर कर दिया गया।वीडियो में सुरक्षाकर्मी हू जिन्ताओ का हाथ पकड़कर उन्हें बाहर निकालते दिख रहे हैं. एक नेता उन्हें समझाने की कोशिश भी करता है लेकिन दूसरा उसे रोक देता है.

वहीं चीन के प्रधानमंत्री एवं देश के दूसरे शीर्ष अधिकारी ली केकियांग उन चार नेताओं में शामिल हैं जिन्हें पार्टी की नवनिर्वाचित एवं शक्तिशाली सात सदस्यीय पोलित ब्यूरो स्थायी समिति में जगह नहीं दी गई है.

इस वीडियो में साफ दिख रहा है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बगल वाली कुर्सी पर 79 वर्षीय हू जिन्ताओ बैठे थे। अचानक दो सुरक्षा गार्ड आकर उनसे कुछ कहते हैं। वे जिन्ताओ का हाथ पकड़कर उठाते हैं। इस तरह उठाने का विरोध भी करते हैं तो वे सुरक्षा गार्ड उन्हें जबरन उठाकर बाहर ले जाते हैं।सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) द्वारा शनिवार को केंद्रीय समिति के 205 नए सदस्यों की सूची में इनका नाम नहीं है. इसका अर्थ है कि वे स्थायी समिति के सदस्य नहीं होंगे.

About News Room lko

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...