Breaking News

NIIT : छात्रों को आरक्षण दिलाने के लिए अखिलेश यादव ने प्रकाश जावेडकर को लिखा पत्र

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावेडकर (HRD Minister Prakash Javdkar) को पत्र लिखकर नीट (NIIT) की मेडिकल परीक्षा में पिछड़े वर्ग को आरक्षण का लाभ दिलाये जाने की मांग की है।

राज्य सरकार द्वारा पोषित मेडिकल कालेजों के लिए

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर को भेजे गए पत्र के संबंध में जानकारी देते हुए समाजवादी नेता अखिलेश यादव ने कहा कि देश में एमबीबीएस (MBBS) की लगभग 25 हजार सीटों के लिए प्रतिवर्ष नेशनल इंट्रेंस इलिजीबिलिटी टेस्ट (नीट) द्वारा परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। इस परीक्षा में प्राप्त किये गये अंकों के आधार पर वरीयता सूची बनायी जाती है। कुल सीटों में से 85 प्रतिशत सीटें राज्य मेडिकल कालेजों के लिए रखी जाती हैं। इन सीटों में पिछड़े वर्ग को आरक्षण मिल रहा है। श्री यादव ने कहा कि 15 प्रतिशत सीटें केन्द्रीय मेडिकल कालेजों के लिए रखी जाती हैं। इन 15 प्रतिशत सीटों को दो हिस्सों में विभाजित किया जाता है। इन सीटों में लगभग एक चौथाई सीटें केन्द्रीय मेडिकल कालेजों के लिए रहती हैं तथा शेष तीन चौथाई सीटें राज्य सरकार द्वारा पोषित मेडिकल कालेजों के लिए रखी जाती हैं।

पिछड़ें वर्ग को आरक्षण का लाभ नहीं

अखिलेश यादव ने कहा कि जो एक चौथाई सीटें केन्द्र सरकार द्वारा पोषित मेडिकल कालेजों के लिए रखी जाती हैं,उनमें तो पिछड़े वर्ग को आरक्षण मिल रहा है। लेकिन तीन चैथाई सीटें जो राज्य सरकार द्वारा पोषित मेडिकल कालेजों के लिए रहती हैं, उनमें पिछड़ें वर्ग को आरक्षण का लाभ नहीं मिल रहा है। इसकी वजह से हर साल करीब 700 सीटें जो पिछड़ें वर्ग के लिए रहनी चाहिए वो पिछड़े वर्ग के बच्चों को नहीं मिल पा रही हैं। उन्होंने इस विषय पर गम्भीरता पूर्वक विचार करने तथा पिछड़े वर्ग को उनके आरक्षण का हक दिलाने का अनुरोध केंद्रीय मंत्री जावेडकर से किया है।

About Samar Saleel

Check Also

करीब 20 हजार करोड़ से यूपी में बदलेगी रेल की तस्वीर, नई रेल लाइनों के साथ स्टेशन भी होंगे अपग्रेड

लखनऊ:  उत्तर रेलवे में नई रेलवे लाइनों को बिछाने, सेफ्टी बेहतर करने, रेलवे स्टेशनों के ...