Breaking News

पंचमहाभूत महोत्सव में शामिल होने के लिए एकेटीयू को किया आमंत्रित

• कणेरी मठ की ओर से किया जा रहा है आयोजन।

• विश्वविद्यालय पहुंचे मठाधिपति स्वामी काडसिद्धेश्वर ने कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्र से की मुलाकात।

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में शनिवार को कोल्हापुर महाराष्ट्र के श्री क्षेत्र सिद्धगिरी महासंस्थान कणेरी मठ के मठाधिपति स्वामी अदृश्य काडसिद्धेश्वर ने कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्र से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मठ की ओर से फरवरी में आयोजित होने वाले सुमंगलम पंचमहाभूत महोत्सव में आने का निमंत्रण दिया। मठ की ओर से यह महोत्सव 20 से 26 फरवरी को आयोजित किया जा रहा है।

महोत्सव में देश भर से करीब 20 लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है। इसमें सामाजिक, सांस्कृतिक और शैक्षणिक संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल होंगे। महोत्सव में भारत की परंपराओ और जीवनशैली में मौजूद पंचमहाभूत के सिद्धांत को किताब, फिल्म, मूर्तिकला सहित विविध माध्यमों में संकलन, युवाओं को भारत के पारंपरिक ज्ञान के साथ इससे संबंधित शोध कार्यों से परिचित कराना और ग्रामीण समाज को पारंपरिक ज्ञान से जोड़ने और प्राचीन ज्ञान को आधुनिक संदर्भ में जन-जन तक पहुंचाने की मुहिम चलाया जाएगा। इस दौरान सम्मेलन, प्रदर्शनी क्रियान्वयन आदि कार्यक्रम होंगे।

एकेटीयू में महिला उद्यमियों ने साझा किया अपना अनुभव

भारत को जी20 देशों की अध्यक्षता मिलने के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के लिए यह महोत्सव बेहद महत्वपूर्ण है। महोत्सव के जरिये विश्वविद्यालय जी 20 देशों के प्रतिनिधियों को भी भारत की परंपरा और जीवनशैली से अवगत करा सकेगा। कुलपति प्रो प्रदीप कुमार मिश्र ने कहा कि यह महोत्सव निश्चित ही भारत की संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ाने में मदद करेगा। इस महोत्सव में शामिल होना विश्वविद्यालय के लिए महत्वपूर्ण है।

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...