Breaking News

रसोई में भूलकर भी न रखे यह चीज़ वरना अर्थ का अनर्थ होते नही लगेगी देर

कई बार आपने देखा होगा कि इंसान खूब मेहनत करता है लेकिन उसे उसके हिसाब से फल नहीं मिलता. परिवार के लोग अच्छा खाना खाते हैं, फिर भी उनके घर में बीमारी पसरी रहती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक इन सवालों का जवाब आपकी रसोई में छुपा होता है. किसी भी घर की रसोई मां अन्नपूर्णा का निवास स्थान होता है. जिस तरह अपने घर के मंदिर की साफ-सफाई और देखभाल करते हैं, वैसे ही हमें रसोई की भी करनी चाहिए. वास्तु नियमों के अनुसार कुछ चीजें भूलकर भी रसोई में नहीं रखनी चाहिए वरना अर्थ का अनर्थ होते देर नहीं लगती. आइए जान लेते हैं कि वे चीजें कौन सी हैं.

बताए गए सुझावों को अपनाकर अपने दिन को बनाए खास, यहाँ जानिए सभी 12 राशियों का हाल

झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. रोजाना उसी झाड़ू से रसोई समेत पूरे घर की सफाई की जाती है लेकिन इसके बाद उसे रसोई (Vastu Tips for Kitchen) में रखना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि रसोई में झाड़ू रखने से परिवार के लोगों की सेहत को नुकसान होता है और लोग बीमार होने लगते हैं. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा भी रूठ जाती हैं, जिससे घर में अन्न भंडार घटने लगते हैं.

रसोई में भूलकर भी दवाइयां नहीं रखनी चाहिए. वास्तु शास्त्र (Vastu Rules for Kitchen) के अनुसार, ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे घर में क्लेश, बीमारी और आर्थिक तंगी जैसी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं. लिहाजा अगर आप दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं तो उसे रसोई के बजाय दूसरी जगह रखना सुनिश्चित करें.

रसोईघर में शीशा लगवाना अशुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र (Vastu Tips for Kitchen) के अनुसार रसोई में शीशा लगवाने से आग का प्रतिबिंब बनता है, जिससे उसमें जरूरत से ज्यादा ऊर्जा पैदा हो जाती है. ऐसा करना बहुत नुकसानदायक होता है. रसोई में शीशा लगने से उसके टूटने और पैरों में लगने की आशंका भी बनी रहती है. माना जाता है कि रसोई में शीशा लगवाने से घर में परेशानियों का आना-जाना लगतार बना रहता है.

बहुत सारी महिलाएं बर्तनों के टूटने के बाद भी उन्हें फेंकना या कबाड़ी को देना पसंद नहीं करती. वास्तु शास्त्रियों के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है. रसोई घर (Vastu Rules for Kitchen) में केवल टूटे बर्तन ही नहीं बल्कि किसी भी तरह का कबाड़ या सामान नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से मां अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं.

About News Room lko

Check Also

आज का राशिफल; 27 अप्रैल 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए खर्च से भरा रहने वाला है। आप अपने ...