Breaking News

एकेटीयू की सम सेमेस्टर परीक्षा शुरू, पहले दिन दोनों पालियों में करीब 36000 परीक्षार्थियों ने दी परीक्षा

लखनऊ। डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) के सत्र 2022-23 की सम सेमेस्टर स्नातक एवं परास्नातक के रेगुलर एवं कैरीओवर के प्रथम चरण की परीक्षा सोमवार को पूरे प्रदेश में आयोजित हुई। दो पालियों में हुई परीक्षा के दौरान कुल करीब 36000 परीक्षार्थी शामिल हुए।

एकेटीयू की सम सेमेस्टर परीक्षा शुरू

जबकि 42 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। कुलपति प्रो जेपी पांडेय ने परीक्षा केंद्रों की जानकारी लेकर चुस्त-दुरूस्त व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया। वहीं, परीक्षा केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी के जरिये विश्वविद्यालय से हुई।

सीसीटीवी से निगरानी

परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिए सेंटर पर कैमरे से निगरानी की गयी. कंट्रोल रूम से सभी परीक्षा केंद्र देखे गये. वहीं जिन सेंटर पर कैमरे नहीं थे वहां एनीडेस्क सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर के जरिए निगरानी रखी गयी.

परीक्षा में बैठेंगे एक लाख से ज्यादा परीक्षार्थी

परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश में 128 केंद्र बनाए गए हैं। हर केंद्र पर दो पर्यवेक्षक तैनात हैं। इस बार परीक्षा में 110000 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हो रहीे हैं। वही लखनऊ जिले में 16 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

एकेटीयू की सम सेमेस्टर परीक्षा शुरू

परीक्षा की शुचिता बनाये रखने के लिए परीक्षार्थियों की फेस बायोमेट्रिक उपस्थिति केंद्रों पर हुई। साथ ही गेट पर हर परीक्षार्थी की जांच के बाद ही अंदर प्रवेश दिया गया। वहीं, केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं जिन पर परीक्षा के दौरान विश्वविद्यालय से निगरानी की जा रही है।

👉कैंपस प्लेसमेंट के जरिए सैलरी पैकेज 6 एलपीए पर एंटाल इंटरनेशनल नेटवर्क कंपनी में आईएमएस के छात्रों का चयन

पहले दिन परीक्षा के दौरान कुल 36141 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। जिसमें से 142 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। सुबह की पाली में जहां 141 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे तो वहीं शाम की पाली में 1 ने परीक्षा से किनारा कर लिया। जबकि पहली पाली में 36000 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी तो दूसरी पाली में 11 परीक्षा में शामिल हुए। वही 9 परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़े गए।हर केंद्र पर दो ऑब्जर्वर भी तैनात हैं।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...