Breaking News

शराब, सिगरेट की लत वालों के लिए लॉक डाउन बना आफत, जानिए इस दौरान क्या करें

इस कोरोना वायरस के काल में देशभर में लॉक डाउन जारी हैं इस वजह से जरूरत के सामानों को छोड़कर मॉल और शराब की दुकानें तक सब बंद हैं। ऐसे माहौल में शराब, सिगरेट या गांजा आदि की लत पाल चुके लोगों के सामने बड़ी समस्या आ खड़ी हुई है। डॉक्टर्स का कहना है कि अचानक शराब की लत को छोड़ना आसान नहीं है। ऐसे में शरीर में विदड्रॉल सिम्टम्स आना आम है। डॉक्टरों के अनुसार लॉक डाउन के दौरान शराब, सिगरेट की लत वाले लोग क्या करे।

एम्स के डॉक्टरों के अनुसार देश भर से ऐसे मरीज सामने आ रहे है जिन्हे शराब नहीं मिल रही है। उन्होंने कहा कि अचानक शराब नहीं मिलने से समस्या आना स्वाभाविक है।

जानकारी के अनुसार मनोचिकित्सक का कहना है कि अचानक शराब नहीं मिलने से विदड्रॉल सिम्टम्स खतरनाक स्तर तक पहुंच सकता है। इससे मेन्टल हेल्थ भी प्रभावित हो सकती है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान सरकार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन्हे शराब की लत है उन्हें शराब नहीं मिलने पर पूरा मेडिकल सपोर्ट जरूर मिलना चाहिए।

डॉक्टर ने बताया कि सिर्फ शराब ही नहीं निकोटिन छोड़ने पर घबराहट, बेचैनी, सिर दर्द, थकान, उदासी, सुस्ती, चिड़चिड़ापन जैसे लक्षण आएंगे। ये लक्षण पानी, विटामिन सी आदि लेकर दो से तीन दिन में कंट्रोल किया जा सकता है।

अगर शराब की केवल तलब है तो अपना ध्यान किसी और चीज में लगा दे. लेकिन जब यह लक्षण शरीरिक हो तो डॉक्टर से दिखाए।

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...