Breaking News

जो भी इस मंदिर में गया कभी बाहर नहीं आया, जानिए क्या हैं मामला…

आज हम आपको तुर्की के प्राचीन शहर हिरापोलिस के बारे में जानकारी दे रहे हैं। यहां एक बहुत ही प्राचीन मंदिर बना हुआ है और इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहाँ एक ‘गेट ऑफ़ हेल’ है, जो बहुत ही रहस्यमयी है। ऐसा कहा जाता है कि अगर कोई भी इस गेट के अंदर जाता है, तो वे इससे बाहर कभी नहीं आएंगे।

साथ ही आपको बता दें कि इस मंदिर के संपर्क में आने के बाद हर कोई इंसानों से लेकर जानवरों और पक्षियों तक की मौत हो जाती है। कई साल पहले तक यह जगह रहस्यमयी बनी हुई थी क्योंकि लोगों का मानना ​​था कि यहां आने वाले लोगों की मौत हो जाती है। इसके पीछे कई राज हैं। साथ ही, यहाँ लगातार हो रही मौतों के कारण, लोगों ने इस मंदिर के दरवाजों को ‘गेट ऑफ़ हेल’ कहना शुरू कर दिया। कहा जाता है कि रोमन काल में लोग मौत के डर से वहाँ जाने से बहुत डरते थे।

दूसरी ओर, लोगों की रहस्यमयी मौतों का रहस्य वैज्ञानिकों ने सुलझा लिया है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि मंदिर के नीचे से ज़हरीली कार्बन डाइऑक्साइड गैस लगातार बाहर निकलती है, जिसकी वजह से इंसान और पशु-पक्षी मरने लगते हैं। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए शोध के अनुसार, मंदिर के नीचे की गुफा में बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड गैस पाई जाती है। इसके अलावा, जहां आमतौर पर केवल 10 प्रतिशत कार्बन डाइऑक्साइड किसी भी व्यक्ति को केवल 30 मिनट में सोने में सक्षम बनाता है। गुफा के अंदर इस जहरीली गैस की मात्रा 91 प्रतिशत तक है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...