Breaking News

संभावित बाढ़ के दृष्टिगत सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं – जिलाधिकारी

 नाव आदि की व्यवस्था समय रहते करके प्रभावितों को ऊंचे स्थानों पर पहुंचाया जाए।

कोई भी प्रभावित भूखा न रहने पाए, पशुओं के चारा व दवा की भी की जाए व्यवस्था।

औरैया। जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव ने कोटा बैराज से पानी छोड़ने के दृष्टिगत यमुना नदी में लगातार बढ़ते जलस्तर से आने वाली संभावित बाढ़ से प्रभावित होने वाले तहसील अजीतमल के क्षेत्र सिकरोड़ी, हनुमानगढ़ी, बढ़ैरा तथा तहसील औरैया के क्षेत्र अस्ता और मई का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित ग्रामों की जनता से पूर्व में आई बाढ़ एवं उससे होने वाली समस्याओं के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि जिला प्रशासन पूरी तरह आपके साथ है और लगातार नजर बनाए रखे हैं, परंतु आप लोग भी सतर्कता बरतते हुए अपने दैनिक कार्य करें और यदि कोई भी समस्या उत्पन्न हो तो तत्काल फोन के माध्यम से अवगत कराएं जिससे शीघ्र सहायता पहुंच सके।

जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान पानी के बढ़ते जल स्तर को भी देखा और विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करने के उपरांत संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जहां भी जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है और संभावना है कि रास्ता बंद हो जाएगी तो ऐसे स्थानों पर तत्काल नाव की व्यवस्था कराई जाए और लोगों को निचले स्थल से ऊंचे स्थान पर पहुंचाया जाए।

प्रभावित क्षेत्र के ग्रामों में राशन वितरण शीघ्र कराएं जिससे लोगों को परेशानी न हो। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि यदि खाना पकाने आदि की समस्याएं हो रही है तो भोजन के पैकेट दिए जाएं और स्थान चिन्हित करके कम्युनिटी किचन प्रारंभ कराई जाए, जिससे कोई भी भूखा न रहे।

उन्होंने पशुओं के चारा आदि की भी पर्याप्त व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कंट्रोल रूम संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कंट्रोल रूम पर सूचना प्राप्त होते ही तत्काल बचाव संबंधी कार्यवाही अमल में लाई जाए, जिससे किसी भी घटना से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि बाढ़ चौकियों को तत्काल स्थापित कर नियमित अंतराल से ड्यूटी निर्धारित कर दी जाए, जिससे किसी प्रकार की कोई असमंजस की स्थिति न रहने पाए। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी स्तर पर किसी के द्वारा बरती गई लापरवाही/ शिथिलता क्षम्य नहीं होगी, संबंधित की जिम्मेदारी निर्धारित करते हुए कठोर कार्रवाई की जाएगी।

श्री श्रीवास्तव ने स्वास्थ्य विभाग की टीमें क्षेत्रों में लगाए जाने के भी निर्देश दिए, जिससे किसी को कीड़ा आदि के काटने पर तत्काल इलाज संभव हो सके। भ्रमण के दौरान अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान, अपर पुलिस अधीक्षक शिष्य पाल सिंह, उप जिलाधिकारी अजीतमल अखिलेश सिंह, तहसीलदार औरैया और अजीतमल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

सपा ने मेरठ के प्रत्याशी भानु प्रताप का टिकट काटा, नया प्रत्याशी वैश्य, दलित या मुस्लिम समाज का होगा!

समाजवादी पार्टी ने मेरठ से अपने प्रत्याशी भानु प्रताप सिंह का टिकट काट दिया है। ...