Breaking News

हाउस टू हाउस सर्वे कर सभी संदिग्धों का पता लगाया जाये, मरीजों के उपचार में ना हो देरी: अभिषेक सिंह

औरैया। जनपद में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुये शनिवार की देर शाम जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने जिला संयुक्त चिकित्सालय में स्थापित एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में सीएमओ एवं अन्य महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना की रोकथाम हेतु की जा रही गतिविधियों की गहन समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों से हाउस टू हाउस सर्वे, कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान, मरीजों को बिना देरी के अस्पताल पहुंचाने, संदिग्ध व्यक्तियों की जांच आदि कई बिन्दुओं पर अधिकारियों से जानकारी ली। जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिए कि यदि कोई व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाया जाए तो 24 घंटे के अंदर उसके संपर्क में आने वाले सभी हाई एवं लो रिस्क कान्टेक्ट की ट्रेसिंग कर सैम्पल जरूर ले लिए जाएं।

जिलाधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य टीमों द्वारा आईएलआई/एसएआरआई लक्षण वाले सभी व्यक्तियों की पहचान की जाए। सभी कोरोना पॉजिटिव मरीजों से 24 घंटे संपर्क बनाए रखा जाए। कोविड अस्पताल में शिफ्ट होने वाले मरीजों को बिना किसी देरी के अस्पताल में भर्ती किया जाए। जो मरीज आइसोलेशन में है उन्हें रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा होम आइसोलेशन के प्रोटोकॉल के बारें में अच्छी तरह से बताया जाये। उन्होंने कोविड कन्ट्रोल सेंटर के सम्बंधित कर्मचारी को निर्देश दिए कि होम आइसोलेशन में रह रहे सभी मरीजों से रोजाना संपर्क किया जाए।

Loading...

यदि उन्हें कोई समस्या आ रही हो तो तत्काल उसका निस्तारण कराया जाये। सभी कोरन्टाइन सेंटर एवं अस्पतालों में कोविड कमांड एवं कंट्रोल सेंटर का हेल्पलाइन नंबर चस्पा किया जाए जिससे कि लोग अपनी समस्याओं को सीधे उच्च अधिकारियों से अवगत करा सके। सभी सर्विलांस टीमों को रीएक्टिवेट किया जाए एवं दूसरे जिलों से आने वाले लोगों की लक्षण के आधार पर स्क्रीनिंग की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि रेडक्रॉस सोसाइटी, युवा मंगल दल आदि संस्थाओं से संपर्क कर उनका सहयोग लिया जाए।

उन्होंने कहा कि सभी मरीजों को एंबुलेंस सुविधा मुहैया कराई जाए। शिफ्ट किए जाने वाले मरीजों का विवरण कोविड कंट्रोल सेंटर में रखा जाए। जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गये कि इस सेंटर में प्रत्येक पाली में तैनात कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। कोई भी कर्मचारी अपने कार्यो में जरा भी लापरवाही न बरतें। इस दौरान नोडल अधिकारी अपर जिलाधिकारी न्यायिक एमपी सिंह सहित सभी संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-पुष्पेंद्र कुमार

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

जनवरी 2021 में 10 दिनों की ऑनलाइन वर्कशॉप

गोरखपुर। शहीद नगर चौरी चौरा के नगर पंचायत मुन्डेरा बाजार निवासी एवं काशी हिंदू विश्वविद्यालय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *