Breaking News

त्वचा की गहराई से सफाई करने के साथ स्ट्रेच मार्क्स के निशान हटाने में लाभदायक हैं हल्दी

अगर आपसे कहा जाए कि हल्दी का रंग हल्का भूरा भी होता है तो आपको हैरानी ज़रूर होगी। बहुत से लोग तो यह मानेंगे ही नहीं कि हल्दी का रंग पीला नहीं है।

लेकिन सच यही है कि हल्दी की एक किस्म, कस्तूरी मंजल, हल्के भूरे रंग की होती है। हल्दी की यह किस्म औषधीय गुणों वाली होती है, जिसका प्रयोग चिकित्सा व सौन्दर्य उत्पाद बनाने में होता है।

स्ट्रेच मार्क्स के निशान हटाने के लिए

शंख पाउडर और हल्दी को दही के साथ मिलाएं और इसे प्रभावित जगह पर लगाए। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। सप्ताह में 3-4 दिन इसका इस्तेमाल करे। थोड़े दिन में ही स्ट्रेस मर्क्स गायब हो जाएंगे।

पिंगमेटशन को दूर करने के लिए

एक चम्मच कस्तूरी हल्दी में थोड़ा दूध मिलाएं और इसे  चेहरे पर लगकार 10 मिनट के लिए छोड़ दें और अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस पैक के नियमित उपयोग से त्वचा की गहराई से सफाई हो जाएगी और आपको एहसास होगा कि अगली सुबह कि आपकी स्किन काफी फ्रेश होने के साथ चमकदार नजर आ रही है।

पिंपल और धब्बे हटाने के लिए
कस्तूरी हल्दी में कई एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होते हैं। इसलिए पिंपल्स, मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने के लिए इसका कोई जोड़ नहीं है। इक बाउल में नीम पाउडर,  शहद  में थोड़ी सी हल्दी के साथ मिलाकर केवल मुंहासों वाली जगह पर लगाए। कुछ ही दिनों में पिंपल जड़ से खत्म हो जाएंगे।

About News Room lko

Check Also

बिना दवाई के कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए करें रसोई में रखें इस मसाले का सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें रसोई में पाया जाने वाला ये मसाला आपके ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *