Breaking News

अमेरिका और भारत ने जताई प्रतिबद्धता, कहा- क्वाड आतंकवाद विरोधी कार्य समूह में करेंगे सहयोग

अमेरिका और भारत ने स्वतंत्र व खुले हिंद-प्रशांत को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई। दोनों देशों ने स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत का समर्थन करते हुए क्षेत्र के भीतर साझा सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिए क्वाड आतंकवाद रोधी कार्य समूह और अन्य बहुपक्षीय मंचों में सहयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है।

स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत का समर्थन
बयान में कहा गया, अमेरिका और भारत ने स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत का समर्थन किया, जो समावेशी और लचीला है। साथ ही क्षेत्र के भीतर साझा सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाने के लिए क्वाड आतंकवाद रोधी कार्य समूह और अन्य बहुपक्षीय मंच जैसे संयुक्त राष्ट्र, वैश्विक आतंकवाद रोधी मंच और वित्तीय कार्रवाई कार्य बल जैसी प्रक्रियाओं में सहयोग के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

पांच मार्च को हुई थी बैठक
अमेरिका और भारत के बीच वाशिंगटन में पांच मार्च को यूएस-इंडिया काउंटर टेररिज्म ज्वाइंट वर्किंग ग्रुप की 20वीं बैठक हुई। यहां अमेरिकी विदेश मंत्रालय में आतंकवाद रोधी समन्वयक राजदूत एलिजाबेथ रिचर्ड और केंद्रीय विदेश मंत्रालय में आतंकवाद निरोध के संयुक्त सचिव राजदूत के डी देवल ने अपने-अपने अंतर-एजेंसी प्रतिनिधिमंडलों का नेतृत्व किया।

आतंकवाद शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा
बयान में कहा, ‘दोनों पक्षों ने दोहराया कि आतंकवाद अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है। आतंकवाद का मुकाबला अमेरिकियों, भारतीयों और वैश्विक नागरिकों के लिए समृद्धि और शांति सुनिश्चित करने में एक महत्वपूर्ण तत्व है।’

आगे कहा गया, दोनों देशों के विभिन्न विभागों और एजेंसियों के प्रतिनिधियों की भागीदारी से पता चलता है कि अमेरिका और भारत मानते हैं कि आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए समावेशी और समग्र दृष्टिकोण की आवश्यकता है। यह दृष्टिकोण उपयोगी जानकारी साझा करने और दोनों देशों में सुरक्षा, स्थिरता तथा विकास को सुविधाजनक बनाने के लिए हमारी एजेंसियों के बीच द्विपक्षीय समन्वय पर निर्भर करता है।

About News Desk (P)

Check Also

पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत कर रहा चीन, पड़ोसी के लिए आठ हंगोर श्रेणी की पनडुब्बियां बना रहा ड्रैगन

चीन, भारत के खिलाफ पाकिस्तानी नौसेना को मजबूत करने में जुटा है। इसी के तहत ...