Breaking News

अमेरिकी बैंक की भविष्यवाणी, 2025 में पेट्रोल 20 रुपए तक सस्ता होगा

कृपया प्रार्थना करें कि यह भविष्यवाणी सच हो। जी हां, ऐसी भविष्यवाणी अमेरिकी निवेश बैंक सिटीग्रुप की सिटी रिसर्च ने की है। दुनिया का हर व्यक्ति इसके पूरा होने के लिए प्रार्थना करेगा. रिसर्च द्वारा अगले दो साल के लिए कच्चे तेल के अनुमान से दुनिया और खासकर भारत को बड़ी राहत मिल रही है। अगर ऐसा हुआ तो भारत में पेट्रोल की कीमत 5 रुपये तक बढ़ जाएगी. तक कम किया जा सकता है इसका मतलब है कि साल 2025 में पेट्रोल की कीमत 75 रुपये या उससे भी कम हो सकती है. फिलहाल कच्चे तेल की कीमत 80 डॉलर प्रति बैरल से नीचे है. लाल सागर में जिस तरह की अराजकता है. कच्चे तेल की कीमतें बढ़ने की संभावना है. फिर भी सिटी रिसर्च के पूर्वानुमान ने सबका ध्यान खींचा है. आइए आपको भी बताते हैं कि सिटी रिसर्च ने अपने पूर्वानुमान में क्या कहा है?

दो साल में कच्चा तेल 60 डॉलर तक पहुंच जाएगा
सिटी रिसर्च ने एक नोट में कहा कि खाड़ी देशों में ब्रेंट कच्चे तेल की औसत कीमत इस साल यानी 2024 में 74 डॉलर प्रति बैरल होने की उम्मीद है। इसका कारण बताते हुए रिसर्च ने कहा कि अधिक आपूर्ति की आशंका के बीच उसने अपने पिछले अनुमान में 1 डॉलर प्रति बैरल की कटौती की है। विशेष रूप से, बैंक के शोधकर्ताओं ने 2025 के लिए अपने ब्रेंट पूर्वानुमान को घटाकर 10 डॉलर प्रति बैरल कर दिया है, और अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क अब अगले साल औसतन 60 डॉलर प्रति बैरल देख रहा है। सिटीबैंक के शोधकर्ताओं ने अपने नोट में लिखा है कि हमारा मानना ​​है कि नरम बाजार बुनियादी सिद्धांतों और अच्छी आपूर्ति के कारण ओपेक प्लस 2024 की पहली तिमाही के समान 2024 के दौरान उत्पादन में कटौती करेगा।

इन कारणों से कमी रहेगी
ओपेक आपूर्ति प्रबंधन के कारण इस साल ब्रेंट की कीमतें 70 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर रहने की संभावना है, क्योंकि ओपेक प्लस गठबंधन में कार्टेल और उसके भागीदारों से बाजार को “पूरी तरह से संतुलित” रखने की उम्मीद है, सिटी के अनुसार। हालांकि, विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि लाल सागर और ओमान की खाड़ी में बढ़ते तनाव से अल्पावधि में तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं। इस तनाव के बाद भी कच्चे तेल की कीमत साल 2024 में 100 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचने की आशंका है. इसका मुख्य कारण अमेरिकी तेल उत्पादन में वृद्धि और आपूर्ति में वृद्धि है। इसके अलावा, वर्ष 2024 की पहली छमाही में मांग में काफी गिरावट आने की संभावना है।

पेट्रोल की कीमतें गिर सकती हैं
जानकारों की मानें तो कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का असर पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर साफ तौर पर देखने को मिलेगा. मांग कम है. अमेरिका से उत्पादन और आपूर्ति लगातार बढ़ रही है। लाल सागर में तनाव भी लंबे समय से बना हुआ है। इसका जल्द ही समाधान कर लिया जायेगा. ऐसे में ओपेक प्लस द्वारा उत्पादन में कटौती के बाद भी कच्चे तेल की कीमतें औसतन कम रहेंगी। इससे आयात पर निर्भर विकासशील और अविकसित देशों को काफी राहत मिलेगी. उम्मीद है कि 2024 और 2025 में हमें पेट्रोल और डीजल दोनों में गिरावट देखने को मिलेगी।

पेट्रोल की कीमत 75 रुपये होगी
विश्लेषक ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि साल 2024 के लिए कच्चे तेल की कीमत का अनुमान बिल्कुल सही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट कच्चे तेल की औसत कीमत 74 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रह सकती है. वैसे भी आम चुनाव से पहले पेट्रोल की कीमत 10 रुपये कम हो जायेगी. चालू वर्ष में पेट्रोल की कीमत 10 से 12 रुपये तक कम हो सकती है. वहीं, साल 2025 में कच्चे तेल की कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है। जिससे आपको 10 रुपये की और कटौती देखने को मिलेगी। इसका मतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 75 रुपये प्रति लीटर के आसपास आ सकती है.

भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें
वहीं, भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आखिरी बार बदलाव 21 मई को देखने को मिला था। फिर देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर टैक्स कम कर दिया. इसके बाद कुछ राज्यों ने वैट घटाकर या बढ़ाकर कीमतों को प्रभावित करने की कोशिश की। दिलचस्प बात यह है कि जब से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अंतरराष्ट्रीय बाजार के अनुसार रोजाना बदलने लगीं, यह पहली बार है कि पेट्रोलियम कंपनियों ने रिकॉर्ड समयसीमा के दौरान कोई बदलाव नहीं किया है।

About News Desk (P)

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...