Breaking News

अमित शाह ने गिनाई भाजपा सरकार की उपलब्धियां

लखनऊ। डॉ सोनेलाल पटेल की 74वीं जयंती के उपलक्ष्य में लखनऊ में आयोजित जन स्वाभिमान दिवस समारोह को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संबोधित किया. अमित शाह ने कहा कि अनुप्रिया पटेल अपने पिता के दिखाए मार्ग पर चल रहीं हैं. इसीलिये वह भाजपा के साथ हैं. क्योंकि भाजपा की केंद्र और प्रदेशों की सरकारें सबका साथ सबका विकास की भावना से कार्य कर रही है.

अमित शाह ने गिनाई भाजपा सरकार की उपलब्धियां

NDA सरकार गरीबों और पिछड़े समाज के कल्याण एवं उनके सशक्तिकरण के बेमिसाल कार्य हुए हैं. आजादी के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में यह पहली मंत्रीपरिषद् है जिसमें पिछड़े समाज से लगभग 27% मंत्री बने हैं.

एमबीबीएस और एमडी की प्रवेश परीक्षा में पिछड़ा समाज के लिए 27% का आरक्षण का प्रावधान किया गया है. एनडीए गठबंधन में पिछड़ा समाज, आदिवासी समाज और दलित समाज के सबसे अधिक सांसद हैं. ओबीसी छात्रों का ट्यूशन फी भी माफ़ किया गया है. नीट परीक्षा में आरक्षण दिया गया है.

अमित शाह ने गिनाई भाजपा सरकार की उपलब्धियां

पेट्रोल एवं गैस एजेंसियों में भी ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है. ओबीसी की प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक सहायता के लिए अनुदान राशि डीबीटी के माध्यम से सीधे उनके खाते में दिया गया. ओबीसी समाज के उद्यमियों के लिए वेंचर कैपिटल का बनाया गया है.

पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक मान्यता दी जिससे पिछड़ा समाज के कल्याण का मार्ग प्रशस्त हुआ है. भाजपा और अपना दल ने उत्तर प्रदेश में चार चुनाव, दो लोक सभा व दो विधान सभा चुनाव साथ मिल कर लड़े हैं और जीते हैं. आतंकवाद पर सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक हुई, अनुच्छेद 370 समाप्त हुई, आज देश में विकास की नई कहानी लिखी जा रही है.

अमित शाह ने गिनाई भाजपा सरकार की उपलब्धियां

डबल इंजन में विकास

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी में औद्योगिक निवेश हो रहा है. गरीब-कल्याण नीतियों और योजनाओं को उत्तर प्रदेश में एनडीए सरकार बखूबी जमीन पर उतार रही है. उत्तर प्रदेश सरकार ने आजमगढ़ मे महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय की स्थापना की.

डॉ सोनेलाल पटेल जी के नाम से प्रतापगढ़ में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई. यूपी विश्वकर्मा श्रम योजना के तहत लगभग 68 हजार शिल्पियों को लगभग 100 करोड़ रुपये दिए गए हैं। योगी नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में अब तक सबसे अधिक पिछड़ा समाज को नौकरी दी गई है. पिछले नौ साल में भाजपा-एनडीए सरकार ने लगभग 3 करोड़ से अधिक लोगों के लिए आवास बनाए हैं.

अमित शाह ने गिनाई भाजपा सरकार की उपलब्धियां

लगभग 9.5 करोड़ गरीबों के घर में गैस का सिलिंडर पहुंचाया गया है. उत्तर प्रदेश में लगभग 1.75 करोड़ गैस कनेक्शन वितरित किये गए हैं. सुकन्या समृद्धि योजना से बेटियों का कल्याण हो रहा है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 11 करोड़ किसानों को हर साल 6-6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है.

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगभग 80 करोड़ लोगों को पिछले तीन सालों से प्रति व्यक्ति प्रति महीने पांच किलो अनाज मुफ्त अनाज दिया जा रहा है. आयुष्मान भारत योजना के तहत देश लगभग 55 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपये तक सालाना मुफ्त स्वास्थ्य बीमा दिया जा रहा है.

रिपोर्ट- डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...