Breaking News

समाज सेवा की अनोखी मिसाल बनीं कौशल्या ह्यूमैनिटी फाउंडेशन की अर्चना सिंगरौल

पवई/मध्य प्रदेश। पन्ना जिला में रहने वाली अर्चना सिंगरौल (Archana Singroul) युवाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बनकर निस्वार्थ सेवा से समाज में एक अलग पहचान बना रही हैं। हम बात क्ट रहे हैं कौशल्या ह्यूमैनिटी फाउंडेशन (Kaushalya Humanity Foundation) की संस्थापक अध्यक्ष अर्चना सिंगरौल की जिन्होंने समाज सेवा के क्षेत्र में अपने कार्यों से खुद को एक मिसाल के रूप में स्थापित किया है।

हिंदू पक्ष बोला- धार्मिक चरित्र के निर्धारण के लिए ज्ञानवापी के वजूखाने का सर्वे जरूरी; 8 नवंबर को सुनवाई

समाज सेवा की अनोखी मिसाल बनीं कौशल्या ह्यूमैनिटी फाउंडेशन की अर्चना सिंगरौल

हाल ही में पवई तहसील के अंतर्गत ग्राम पंचायत हड़ा एवं ग्राम सुनादर में बच्चों को निःशुल्क जूता-चप्पल एवं कॉपी पेन उपलब्ध कराए। क्षेत्र को अपनी कर्मभूमि बनाकर Archana Singroul निस्वार्थ भाव से लगातार सेवा कार्यों में जुटी हुई हैं। अर्चना सिंगरौल महज 15 साल की उम्र से समाज सेवा के क्षेत्र में सक्रिय हैं।

Please watch this video also

अर्चना ने समाज की भलाई के लिए अनगिनत कार्य किए हैं। उनके संगठन के द्वारा बच्चों को शिक्षा सामग्री, कपड़े, भोजन और फल वितरित किए जाते हैं। इसके साथ ही वे रक्तदान शिविरों का आयोजन भी करती हैं और गांव-गांव जाकर लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलवाती हैं। अर्चना सिंगरौल (Archana Singroul) का मानना है कि समाज की सच्ची सेवा जरूरतमंदों की मदद के लिए हर समय तैयार रहना है।

समाज सेवा की अनोखी मिसाल बनीं कौशल्या ह्यूमैनिटी फाउंडेशन

अर्चना का जीवन प्रेरणादायक है। वे न केवल बच्चों को शिक्षा के प्रति जागरूक करती हैं, बल्कि उन परिवारों को भी मदद पहुंचाती हैं जो संसाधनों की कमी से जूझ रहे हैं। उनका हर कदम एक नए बदलाव की ओर होता है। उन्होंने समाज सेवा की प्रेरणा अपनी बड़ी बहन अंजू सिंगरौल से ली, और तब से वे निरंतर समाज के प्रति समर्पित हैं।

Please watch this video also

दिल्ली यूनिवर्सिटी से शिक्षा प्राप्त करने वाली अर्चना एक किसान परिवार से हैं और तहसील पवई जिला पन्ना (मध्य प्रदेश) में रहकर समाज सेवा के कार्यों को अंजाम दे रही हैं।आज, जब दुनिया अपनी व्यस्तताओं में खोई हुई है और लोगों के पास दूसरों के लिए समय नहीं है, अर्चना सिंगरौल जैसी समाजसेवी हम सभी को अहसास दिलाती हैं कि असली सफलता और खुशी दूसरों की मदद करने में है।

समाज सेवा की अनोखी मिसाल बनीं कौशल्या ह्यूमैनिटी फाउंडेशन

उनकी निस्वार्थ सेवा और समर्पण की भावना आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मिसाल है, जो हमें बताती है कि हम केवल अपने लिए नहीं बल्कि समाज के लिए भी कुछ करने आए हैं। अर्चना सिंगरौल न केवल पन्ना जिले की बल्कि पूरे समाज की सेवा की एक अद्वितीय मिसाल हैं। उनके कार्य हमें सिखाते हैं कि असली सेवा वह है, जो दूसरों के चेहरे पर मुस्कान लाए और दुनिया को थोड़ा बेहतर बना सके।

About Samar Saleel

Check Also

पीयूष सिंह चौहान को मिला एजुकेशन आइकॉन ऑफ़ द ईयर 2024 अवार्ड

लखनऊ में 16वे एडूलीडर्स समिट एंड अवार्ड्स 2024 का आयोजन होटल सेंट्रम में किया गया। ...