Breaking News

खारकीएव में 3,179 भारतीय नागरिकों को क्या सच में बनाया गया है बंधक, पुतिन के इस दावे का ये है सच

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि खारकीएव में एक ट्रेन स्टेशन पर बड़ी संख्या में भारतीय छात्रों को बंधक बनाकर रखा गया है.

इससे कुछ घंटे पहले भारत ने कहा था कि खारकीएव से भारतीयों को निकालने की कोशिशें बाधित हुई हैं क्योंकि बुधवार को कुछ विराम के बाद शहर में फिर से लड़ाई शुरू हो गई है.

अख़बार के मुताबिक़ राष्ट्रपति पुतिन ने रूस की सुरक्षा परिषद में कहा, ”वो विदेशी नागरिकों को बंधक बना रहे हैं जिनमें यूक्रेन में कॉलेज जाने वाले हज़ारों छात्र शामिल हैं.”

”खारकीएव में एक ट्रेन स्टेशन पर एक दिन से ज़्यादा समय तक 3,179 भारतीय नागरिकों को बंधक बनाया गया है. वो अब भी वहां हैं… इनमें सुमी में फंसे 576 लोग भी शामिल हैं. निओ नाज़ियों ने यूक्रेन छोड़कर जाने की कोशिश कर रहे चीनी नागरिकों पर फायरिंग कर दी. दो चीनी नागरिक घायल हो गए हैं.”

ऐसे में वहां लड़ाई तेज़ होने से उन्हें लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं.हालांकि, दूसरे दौर की वार्ता में दोनों देशों ने विदेशी नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए मानवीय कॉरिडोर बनाने पर सहमति जताई है.

अमेरिका में बाइडन प्रशासन ने भारत को रूस से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है. अंग्रेज़ी अख़बार टाइम्स ऑफ़ इंडिया के मुताबिक रूस को लेकर भारत के मौजूदा रुख़ को देखते हुए अमेरिका ने ये बात कही है.

About News Room lko

Check Also

‘भारत के साथ संबंध यूरोपीय संघ के लिए काफी महत्वपूर्ण’, यूरोप दिवस समारोह पर बोले हर्वे डेल्फिन

यूरोपीय संघ के दूत हर्वे डेल्फिन ने भारत के साथ संबंधों की सराहना की। उन्होंने ...