Breaking News

‘राज्य के लिए एक महान जीत’ गिरफ्तार माटेओ मेसिना डेनारो

इटली के मोस्ट वांटेड व्यक्ति और सिसिली में कोसा नोस्ट्रा माफिया के मालिकों में से एक माटेओ मेसिना डेनारो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. अभियोजक मौरिज़ियो डी लूसिया ने सोमवार को कहा कि डेनारो को पलेर्मो में एक प्राइवेट हेल्थ क्लीनिक में इलाज के दौरान गिरफ्तार किया गया.

सीएनएन के मुताबिक डे लूसिया ने कहा कि वह 1993 से भगोड़ा था और यूरोपोल द्वारा यूरोप में सबसे वांटेड लोगों में से एक माना जाता था. उन्होंने कहा, ‘यह सभी पुलिस के लिए एक जीत है.’

इटली के पुलिस प्रमुख, लैम्बर्टो गियानिनी ने काराबेनियरी (इटली की सैन्य पुलिस) और पलेर्मो लोक अभियोजक कार्यालय को बधाई देते हुए एक बयान में कहा,  ‘यह उन सभी पुलिस बलों की जीत है जिन्होंने खतरनाक भगोड़े को न्याय दिलाने के लिए इन लंबे वर्षों में एक साथ काम किया है.’इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने ट्वीट किया, ‘राज्य के लिए एक महान जीत, जो दर्शाती है कि यह माफिया के सामने हार नहीं मानता है. यह एक ऐसा दिन है जब हम जश्न मना सकते हैं और अपने बच्चों को बता सकते हैं कि माफिया को हराया जा सकता है ‘.

माना जाता है कि मेसिना डेनारो ने माफिया से संबंधित दर्जनों हत्याओं का आदेश दिया था, और कई अपराधों के लिए उसकी अनुपस्थिति में उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई, विशेष रूप से 1992 में माफिया विरोधी अभियोजक गियोवन्नी फाल्कोन और पाओलो बोरसेलिनो की अलग-अलग हत्याओं में उसकी संलिप्तता के लिए.

डेनारो को हाल ही में 2020 में मिलान, फ्लोरेंस और रोम में 1990 के दशक के अंत में घातक बम विस्फोटों के लिए और सिसिलियन कोसा नोस्ट्रा के खिलाफ सबूत देने वाले दुश्मन के 11 वर्षीय बेटे की यातना और हत्या के लिए 2020 में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई.

लगभग 30 वर्षों से वांटेड व्यक्ति होने के कारण, वह कोसा नोट्रा का सबसे लंबे समय तक छुपा रहने वाला भगोड़ा था.सुबह के शुरुआती घंटों में एंटी-माफिया काराबेनियरी के साथ 100 से अधिक विशेष एजेंटों द्वारा की गई छापेमारी के बाद मेसिना डेनारो को स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे के आसपास हिरासत में ले लिया गया. मददालेना क्लिनिक जहां उसे गिरफ्तार किया गया, एक प्राइवेट क्लिनिक है जो प्लास्टिक सर्जरी और अन्य वैकल्पिक सर्जरी के लिए जाना जाता है. यह ज्ञात नहीं है कि मेसिना डेनारो का क्या उपचार हो रहा था.

काराबेनियरी प्रेस कार्यालय ने सोमवार को सीएनएन को बताया कि उन्हें ‘गुप्त स्थान’ पर रखा जा रहा है. हाल के वर्षों में, एंटी-माफिया सुरक्षा बल  ने मेसीना डेनारो के मजबूत घेरे को तोड़ने के लिए बड़ी कार्रवाइयां की, करीब €3 बिलियन ($3.25 बिलियन) की संपत्ति की, जो उन दोस्तों, रिश्तेदारों और सहयोगियों से संबंधित हैं, जो कि उसके छिपने में समर्थन करते हैं और 2009- 2010 के बीच कई गिरफ्तारियां की.

मेसिना डेनारो  जिसे डायबोलिक के रूप में भी जाना जाता है – को बर्नार्डो प्रोवेनज़ानो के उत्तराधिकारियों में से एक माना जाता है, जिसे अप्रैल 2006 में कोरलियोन, सिसिली के बाहर एक फार्महाउस में छिपे रहने के दौरान गिरफ्तार किया गया था.

माफिया बॉस के घर हुआ जन्म
26 अप्रैल, 1962 को सिसिली में एक प्रसिद्ध माफिया बॉस के घर पैदा हुआ मेसीना डेनारो के लिए अपराध एक पारिवारिक मामला था. 2013 में, उनकी बहन पैट्रीज़िया मेसिना डेनारो को माफिया का सदस्य होने के कारण 14 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी,  जो वह अभी भी काट रही है.

छिपने के दौरान, मेसीना डेनारो ने कई रोमंटिक रिश्ते बनाए जिसमें उसकी मंगेतर, फ़्रैंका अलागना के साथ रिलेसनशिप भी शामिल थी. दोनों की एक बेटी लोरेंज़ा है.

वर्षों से,  उसे गिरफ्तार करने के कई असफल प्रयास हुए हैं. मई 2011 में, पुलिस का मानना ​​था कि वे मेसीना डेनारो को उसके गृह नगर कास्टेल्वेट्रानो के पास एक फार्महाउस में घेर लिया है लेकिन सैकड़ों अधिकारियों की भागीदारी के बावजूद वे उसे पकड़ने में असफल रहे. उसका डीएनए बाद में साइट पर पाया गया था.

About News Room lko

Check Also

सीरिया और तुर्की में भूकंप ने मचाई तबाही, मौत का आंकड़ा 4000 के पार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें सीरिया और तुर्की में भूकंप से मौत का ...