Breaking News

आसिया फारूकी को मिला जय विजय रचनाकार सम्मान-2022

• देश में बाल साहित्य लेखन के लिए साहित्यकारों ने चुना

फतेहपुर। जनपद की नवाचारी राज्यपाल पुरस्कृत शिक्षिका, साहित्यिक व्यक्तित्व प्राथमिक विद्यालय अस्ती की प्रधानाध्यापिका आसिया फारूकी को बाल साहित्य विधा लेखन के लिए ‘जय विजय’ रचनाकार सम्मान -2022 से सम्मानित किया गया है। यह सम्मान ‘जय विजय’ मासिक पत्र द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर प्रत्येक वर्ष साहित्य की विविध विधाओं में उत्कृष्ट योगदान करने वाले रचनाकारों को दिया जाता है जिसका चयन पूरे देश के साहित्यकारों द्वारा किया जाता है।

पूरी दुनिया में हिंदी विद्वानों को मिल रहा सम्मान

सम्मान की घोषणा ‘जय विजय’ मासिक पत्र के संपादक डॉ विजय कुमार सिंघल ने की। आसिया फारूकी को एक और प्रतिष्ठित राष्ट्रीय सम्मान मिलने पर जनपद एवं प्रदेश के शिक्षकों, सामाजिक कार्यकर्ता एवं साहित्यकारों ने हर्ष व्यक्त करते हुए बधाई दी है। शिक्षिका ने यह सम्मान उन सभी बच्चों को समर्पित किया है जो उनके लेखन का आधार है और ऊर्जा बन प्रकट होते हैं।

उल्लेखनीय है कि आसिया फारूकी न केवल साहित्य के क्षेत्र में अपितु शिक्षा, संस्कृति, समाज सेवा एवं किशोरियों के स्वावलम्बन के लिए किये जाने वाले अपने महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जानी जाती हैं।‌ इसी जनवरी में चित्रकूट में आयोजित शैक्षिक संगोष्ठी में पहला श्रीमती रामबाई दीक्षित शिक्षक सम्मान -2022 से विभूषित किया गया था। इसके पूर्व आसिया फारूकी को 2019 में राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। इसके साथ ही मिशन शक्ति के तहत मुख्यमंत्री आदित्य नाथ योगी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा सम्मानित किया गया। योग शिक्षिका के रूप में बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सम्मानित किया।

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों की पाठ्यपुस्तकों को अपनी आवाज दी है। अपने विद्यालय को आनंदघर बनाने के लिए साधनारत शिक्षिका के उज्ज्वल भविष्य की कामनाएं करते हुए परिचितों, मित्रों, साहित्यकारों ने बधाई दी है।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...