अंतरिक्ष में मिला ऐसा एस्‍टेरॉयड जिसका मूल्‍य जान हो जाएंगे हैरान

अंतरिक्ष की दुनिया रहस्य से भरी है। जहां अक्सर नई चीजों, घटनाओं के बारे में सुनने और जानने को मिलता है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि वैज्ञानिकों को एक ऐसा एस्टेरॉयड मिला है जो बहुत कीमती है। ‘Pschye 16’ नाम का यह एस्टेरॉयड इतना मूल्यवान है कि यह पूरे विश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था का 70 हजार गुना मूल्‍य रखता है।

जानकारी के अनुसार यह ग्रह आयरन का भंडार है और इसकी कीमत 10,000 क्वाड्रिलियन डॉलर आंकी गई है। अमेरिका स्थित अंतरिक्ष एजेंसी नासा को दशकों में इतने सारे एस्‍टेरॉयड मिले थे और वे सभी अपनी तरह के थे। लेकिन इस बार नासा को एक अभूतपूर्व क्षुद्रग्रह मिला जो कि आयरन से समृद्ध है।

Astroid

इसके निशान 1852 में खोजे गए थे। आखिरकार नासा के हबल टेलिस्कोप ने इसका पता लगा ही लिया है। ‘द प्लैनेटरी साइंस जर्नल’ में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, यह क्षुद्रग्रह वैश्विक अर्थव्यवस्था की तुलना में 70,000 गुना अधिक मूल्यवान है।

Loading...

शोधकर्ताओं के अनुसार यह क्षुद्रग्रह सौर मंडल के मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में पृथ्वी से लगभग 230 मिलियन मील दूर है, जो मंगल और बृहस्पति के बीच की परिक्रमा करता है। यह 140 मील व्यास में फैला है, अब तक पाए गए सभी क्षुद्रग्रहों में अद्वितीय रचना है।

शोधकर्ताओं ने माना कि ‘pschye 16’ एक ऐसा ग्रह है जो ठीक से नहीं बना है। यह सौर प्रणाली में भारी वस्तुओं द्वारा मारा गया था जिसने इसे सूर्य के गुरुत्वाकर्षण बल से दूर धकेल दिया था। एक ही प्रतिध्वनि के कारण इसने अपने मेंटल और क्रस्ट खो दिया होगा।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

सैमसंग ने ग्राहकों को दिया तोहफा, सस्ते किये दमदार स्मार्टफोन, जल्द करें खरीदारी

कोरोना वायरस संक्रमण काल में टेक कंपनियों को बड़ा आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ा है, जिसे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *