Breaking News

यूपी हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में औरैया ने 11 अंकों की लगायी छलांग

• पिछले माह था 53वां स्थान, इस माह मिला 42वां
• सीएमओ के प्रयासों का हो रहा असर, मातृत्व व शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में गुणवत्तापूर्ण सुधार
• अजीतमल, सहार व बिधूना ब्लॉक जनपद में सर्वश्रेष्ठ
• स्वास्थ्य सेवाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना विभाग का लक्ष्य : सीएमओ

औरैया। गर्भावस्था में एचआईवी जांच, गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल, वर्तमान जन्म अनुपात, प्रसव पूर्व जांच समेत 16 संकेतकों पर अच्छा कार्य करने के लिए जुलाई माह में औरैया को प्रदेश की हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में 42वां स्थान प्राप्त हुआ है। इस उपलब्धि पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ सुनील कुमार वर्मा ने जिले की समस्त नगरीय व ग्रामीण स्तरीय प्राथमिक-सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी-सीएचसी) व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के स्वास्थ्य कर्मियों को बधाई दी और सेवाओं की गुणवत्ता बरकरार रखने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने बताया कि उनके औरैया जनपद में आने के बाद से अथक प्रयास किये जा रहें हैं, पिछले माह 53वें स्थान से सीधा 11 अंकों की बढ़ोतरी के साथ हमने इस माह 42वां स्थान प्राप्त किया है।

यूपी हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में औरैया ने 11 अंकों की लगायी छलांगमुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि संकेतकों में सुधार के लिए आशा कार्यकर्ताओं और एएनएम की अहम भूमिका है। आशा कार्यकर्ता समुदाय से लाभार्थियों को प्रेरित कर चिकित्सा इकाइयों तक लाती हैं। जनपद की रैकिंग में सुधार अंग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं का सम्मान है। इससे ज्ञात होता है कि जनपद के सभी राजकीय चिकित्सालयों, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व उपकेन्द्रों पर गुणवत्तापूर्ण चिकित्सीय व स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। इसके लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ शिशिर पुरी और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के जिला कार्यक्रम प्रबंधक व जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक के सहयोगात्मक पर्यवेक्षण में टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने सभी स्वास्थ्य कर्मियों से कहा कि मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, नवजात स्वास्थ्य और पोषण संबंधित गतिविधियों की गुणवत्ता बरकरार रखी जाए। समुदाय के अंतिम व्यक्ति तक चिकित्सकीय व स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पहुंचाने के लिए विभाग निरंतर प्रयास कर रहा है। यही सरकार व विभाग का लक्ष्य है।

👉आई फ्लू से रहें सावधान, बरतें सतर्कता

सीएमओ ने बताया कि 21 जून से 21 जुलाई 2023 के बीच लक्ष्य के सापेक्ष 100 फीसदी गर्भावस्था में एचआईवी जांच हुई। गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल में 100 फीसदी उपलब्धि हासिल हुई है। इन संकेतकों में जनपद में पूरे प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा वर्तमान जन्म अनुपात, प्रसव पूर्व जांच, आशा कार्यकर्ताओं की उपलब्धता, प्रसव केंद्र के सापेक्ष प्रसव संबंधी सेवाओं में जनपद में अच्छा प्रदर्शन किया है। इसके अलावा जनपद मुख्यालय (नगर क्षेत्र) और ब्लॉक स्तरीय स्वास्थ्य केन्द्रों की बात करें तो जनपद स्तर पर अजीतमल ने सभी संकेतकों में पहला (97.07%), सहार ने दूसरा (91.69%), बिधूना ने तीसरा (88.02%) स्थान प्राप्त किया है।

👉पुलिस पूछताछ में युवक की अटैक पड़ने से मौत, पुलिस का दावा-सांप काटने से हुई मौत 

उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में कमी देखी गई है, उसको जल्द ही पूरा किया जाएगा। इसके लिए समस्त कार्यक्रमों के नोडल अधिकारियों, ब्लॉक कार्यक्रम प्रबन्धक, ब्लॉक सामुदायिक प्रक्रिया प्रबन्धक, डाटा ऑपरेटर, एएनएम व अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को निर्देशित किया गया है कि जल्द से जल्द सभी इंडीकेटर्स की शत-प्रतिशत डाटा फीडिंग सुनिश्चित करें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मंडल रेल प्रबंधक ने लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड का विंडो ट्रेलिंग करते हुए उतरेटिया एवं सुलतानपुर स्टेशन का निरीक्षण किया 

लखनऊ। मंडल रेल प्रबंधक एसएम शर्मा ने आज मण्डल के अधिकारियों के साथ लखनऊ-सुलतानपुर रेलखंड ...