Breaking News

किसानों पर भारी पड़ रही बिजली विभाग की लापरवाही, पानी के लिए धान की फसल हो रही हैं चौपट

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में बारिश की होने की उम्मीद लगाए किसान आसमान की तरफ ताक रहे हैं।अभी तक अच्छी बारिश न होने की वजह से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें है। किसानों को सूखा पड़ने का डर सता रहा है।कहीं, धान के खेतों में दरारें पड़ चुकी हैं तो कहीं पानी नहीं होने से धान की नर्सरी सूख रही है। बिजली विभाग के अधिकारियों की मनमानी ने किसानों की परेशानी को और बढ़ा दिया है।

बता दें कि मिर्जापुर जिले में बड़े पैमाने पर धान की खेती होती है,लेकिन इस साल बारिश नहीं होने से धान की खेती पिछड़ रही है। अगस्त का महीना शुरू हो गया है।खेतों में धान की रोपाई हो जानी चाहिए थी, लेकिन अभी तक मिर्जापुर के परसिया और भवानीपुर फीडर के अंतर्गत आने वाले दर्जनों गांवों में ऐसा नहीं हो सका है। बारिश न होने के बाद भी बहुत से किसानों को मोटर पंप से पटवन कर धान के फसल को बचा ले जाने की उम्मीद थी, लेकिन बिजली विभाग के अधिकारियों की मनमानी और लापरवाही से किसानों का अरमान भी सूख रहा है।

जानें क्या कह रहे किसान

किसान अभय शंकर ने कहा कि बारिश नहीं होने से अभी बहुत बुरा हाल है।एक महीने हो गए बारिश नहीं हुई। पंपिंग सेट से पानी चला चला कर धान को जिंदा रखने की उम्मीद थी, लेकिन बिजली पिछले एक महीने से बिजली व्यवस्था खराब है।

किसानों पर भारी पड़ रही बिजली विभाग की लापरवाही

अभय शंकर ने बताया कि जेई लाइनमैन को भेज कर जंफर निकलवा देते हैं, जिससे वोल्टेज बहुत डाउन हो जाता है और मोटर नहीं चल पाता है। जेई को जब फोन करते हैं तो बहाना करते हैं कि लोड ज्यादा है इसलिए वोल्टेज डाउन है।पानी नहीं मिलने से धान की नर्सरी सूख रही है।

एक महीने के अधिक समय से खराब है भवानीपुर फीडर

मिर्जापुर जिले में विद्युत वितरण उपखण्ड द्वितीय के अंतर्गत परसिया और भवानीपुर उपकेंद्र है। इसके अंतर्गत दो दर्जन से अधिक गांव आते हैं। भवानीपुर फीडर पर ट्रांसफार्मर जुलाई के शुरुआत में ही जल गया था। जानकारी के मुताबिक जेई के रिपोर्ट न लगाने से ट्रांसफार्मर अभी तक नहीं बन पाया है।

👉यूपी हेल्थ रैंकिंग डैशबोर्ड में औरैया ने 11 अंकों की लगायी छलांग

वहीं परसिया उपकेंद्र पर दो फीडर लगाए गए हैं। जिसमें से एक साल भर के अधिक समय से धूल फांक रहा है, जिससे भवानीपुर उपकेंद्र और परसिया उपकेंद्र के सभी गांवों में सिर्फ एक फीडर के जरिए विद्युत वितरण करने का असंभव प्रयास किया जा रहा है। इस लापरवाही से किसी भी गांव में पर्याप्त बिजली नहीं मुहैया कराई जा रही है।

पल्ला झाड़ते हुए नजर आए अवर अभियंता

भवानीपुर और परसिया उपकेंद्र के अवर अभियंता (जेई) पृथ्वी पाल हैं। विद्युत वितरण के समस्या को लेकर जब उनसे बातचीत हुई तो पहले ज्यादा लोड की बात कर पल्ला झाड़ते हुए नजर आए। लेकिन जब भवानीपुर उपकेंद्र और परसिया के बदहाल स्थिति में पड़े फीडर को लेकर बातचीत हुई तो कहा कि हमने ऊपर कई बार शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई अबतक नहीं हुई है। परसिया उपकेंद्र पर लगा एक फीडर एक साल के ज्यादा समय से खराब है। उसके लिए भी हमने एसडीओ को तीन बार पत्र लिखा, लेकिन वो भी सही नहीं कराया गया। इस संबंध में अधिशासी अभियंता से बातचीत करने का प्रयास किया गया लेकिन उनका जवाब नहीं मिला पाया।

About Samar Saleel

Check Also

पोस्टमार्टम में नहीं खोला जाएगा सिर, स्कैनर से होगा काम, इसी तकनीक से हुआ राजू श्रीवास्तव का पोस्टमार्टम

लखनऊ: केजीएमयू में ऐसी तैयारी चल रही है कि मॉर्च्यूरी में हर शव का सिर ...