Breaking News

ऑस्ट्रेलियाई PM एंथनी अल्बनीज ने पीएम मोदी को बताया बॉस, स्वागत में उतरी पूरी कैबिनेट

स्ट्रेलिया के सिडनी में पीएम नरेंद्र मोदी का मेगा शो देखने को मिला है। यहां रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करने के दौरान प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने पीएम नरेंद्र मोदी को बॉस कहकर संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि भारतीयों ने ऑस्ट्रेलिया के विकास में अहम योगदान दिया है और हम उनकी संस्कृति से समृद्ध हुए हैं। इस दौरान ऑस्ट्रेलियाई सरकार के विदेश मंत्री, संचार मंत्री समेत कई नेता मौजूद थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मैंने वादा किया था कि अब वह दौर नहीं आएगा, जब भारत का पीएम यहां 28 साल बाद आए। यह बात सही साबित हुई है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जल्दी ही ब्रिसबेन में भी भारत का कौंसुलेट खुलेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत के रिश्तों को तीन डी तय करते हैं। ये हैं डेमोक्रेसी, डायस्पोरा और दोस्ती। कुछ लोगों ने यह भी कहा कि दोनों के संबंध तीन ई पर आधारित हैं, ये हैं इकॉनमी, एजुकेशन और एनर्जी। लेकिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों का विस्तार इससे कहीं बड़ा है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारे संबंधों में गहराई की वजह विश्वास और आपसी सहयोग भी है। उन्होंने कहा कि हिंद महासागर ऑस्ट्रेलिया और भारत को जोड़ता है। भले ही हमारी जीवनशैलियां अलग-अलग हैं, लेकिन योग हमें जोड़ता है। क्रिकेट के जरिए तो हम ना जाने कब से जुड़े हैं। अब फिल्में और टेनिस भी हमें जोड़ रहे हैं।

सिडनी में खचाखच भरे ऑडिटोरियम में पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत सिर्फ सुख के ही नहीं बल्कि दुख के भी साथी हैं। बीते साल जब महान शेन वॉर्न का निधन हुआ तो करोड़ों भारतीयों ने भी शोक मनाया। यह ऐसा ही था, जैसे हम लोगों ने अपना कोई खो दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि आप लोगों का सपना रहा है कि हमारा भारत भी विकसित देश बने। यह जो सपना आपके दिल में है, वह मेरे दिल में भी है। भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है। भारत के पास संसाधनों की कमी भी नहीं है। आज दुनिया की सबसे बड़ी और युवा टैलेंट फैक्टरी जिसके पास है, वह भारत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह ऑस्ट्रेलिया के लोगों की सहिष्णुता है कि वे हमारी विविधता को स्वीकार करते हैं। वह कहते हैं कि यही वजह है कि कुछ लोगों के लिए पैरामाटा स्क्वायर परमात्मा चौक बन गया है।

वहीं हैरिस पार्क कुछ लोगों के लिए हरीश पार्क है। पीएम मोदी ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में तो एक लखनऊ भी है। यहां दिल्ली स्ट्रीट, बॉम्बे स्ट्रीट, कश्मीर एवेन्यू जैसी सड़कें आपको भारत से जोड़े रखती हैं। मुझे बताया गया कि ग्रेटर सिडनी में इंडिया परेड भी शुरू होने जा रही है। उन्होंने कहा कि मुझे यह जानकर अच्छा लगा कि आप लोगों ने यहां आजादी का अमृत महोत्सव भी धूमधाम से मनाया है।

About News Room lko

Check Also

‘धर्म को हथियार बनाया जा रहा’, मंत्री ने कुरान की बेअदबी के आरोप में व्यक्ति की हत्या की निंदा की

पाकिस्तान के योजना मंत्री अहसान इकबाल ने स्वात शहर में कुरान की कथित बेअदबी के ...