Breaking News

फाइलेरिया मुक्ति अभियान के अंतर्गत चलाया गया जागरूकता कार्यक्रम

लखनऊ। आज राष्ट्रीय सेवा योजना, जिला स्वास्थ्य समिति लखनऊ के सौजन्य से फाइलेरिया मुक्ति अभियान के अंतर्गत एक जागरुकता कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत WHO के डॉक्टर नित्यानंद ने अपने उद्बोधन से किया। उन्होंने फोटो के माध्यम से फाइलेरिया रोग से ग्रसित लोगों की दयनीय और वीभत्स स्थिति से परिचित कराया और इसका एक मात्र निदान रोग होने के पहले उपयुक्त दवा का सेवन करना बताया।

फाइलेरिया मुक्ति अभियान

इस क्रम में CMO ऑफिस से डॉ ऋतु ने रोग के बचाव के लिए साफ़-सफाई, एक जगह पानी न इकट्ठा होने देना, पानी में तेल व कीटनाशक इत्यादि का छिड़काव करना बताया। रोग के निदान के लिए विभिन्न दवा जैसे डीईसी, आइवर मेक्टीन, अलबेन्दाजोल का शरीर के भार व ऊँचाई के अनुसार दवा की डोज निश्चित कर दी जाती है। दवा की पॉवर अधिकतम 3mg होती है। समय पूर्व दवा लेने से यह रोग नहीं होता है रोग हो जानें पर यह रोग क्यूरेबल नहीं होता है।

ईडी का बड़ा एक्शन , मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में राहुल गांधी के करीबी सहयोगी से पूछताछ

कार्यक्रम के अंत मे महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर अशोक कुमार दुबे ने “सर्वे सन्तु निरामया” श्लोक के अनुसार बताया बिना पंथ जाति भेद भाव के सभी लोग रोग मुक्त हों ऐसा हमारे भारतीय परम्परा में पहले से ही लिखा हैं। “हम बढ़ें तो सब बढ़ें हमारे साथ साथियों” वाक्य के साथ सब को पहले खुद ही जागरूक होने फिर दूसरे को जागरूक करने के लिए कहा।

फाइलेरिया मुक्ति अभियान

कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी प्रो जीके मिश्र, डॉ मंजुल, डॉ स्नेह प्रताप, डॉ अभिषेक, डॉ प्रमिला तथा प्रो जेएस पाण्डे एवं डॉ ललित प्रकाश गुप्ता उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...