Breaking News

युवा उत्सव में वाहक जनित बीमारियों पर किया गया जागरूक

कानपुर नगर। नेहरू युवा केंद्र कानपुर एवं जागरण इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट कानपुर के संयुक्त तत्वावधान में मंगलवार लक्ष्मी देवी ऑडिटोरियम में युवा उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में फैमिली हेल्थ इंडिया के एम्बेड परियोजना द्वारा स्टाल लगाकर वाहक जनित बीमारियों पर प्रतिभागियों को जागरूक किया गया। स्टाल में मच्छर का लार्वा एवं लार्वा भक्षी मछली गम्बूजिया का प्रदर्शन कर मच्छरों की पैदाइश रोककर मलेरिया एवं डेंगू जैसी मच्छर जनित बीमारियों से बचाव हेतु जागरूक किया।

युवा उत्सव में वाहक जनित बीमारियों पर किया गया जागरूक

युवा उत्सव में यूथ इंगेजमेंट फॉर सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के 15 प्रशिक्षित युवा स्वयंसेवकों ने प्रधानमंत्री के विजन पंचप्राण आधारित थीम पर भाषण, लेखन, पेंटिंग एवं नृत्य प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग किया। इस अवसर पर प्रतिभागियों ने बताया कि हम कुछ छोटे छोटे उपाय अपनाकर मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियों से स्वयं को, अपने परिवार और समुदाय को सुरक्षित रख सकते हैं।

Awareness was done on carrier borne diseases in youth festival

बस्ती स्तर पर यदि डेंगू, मलेरिया की रोकथाम के लिए नियमित रूप से समुदाय द्वारा मच्छर की पैदाइश रोकने हेतु गतिविधि की जाय और हम सभी साफ-सफ़ाई का ध्यान रखेंगे तो हमारी बस्ती के लोगों में यह बीमारियां नहीं होंगी। यह प्रशिक्षित युवा स्वयं सेवक अपनी अपनी बस्तियों में ही वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर समुदाय में लोगों को जागरूक करने के साथ साथ बस्ती स्तर की सामान्य समस्याओं का वहीं पर हल करने हेतु सक्रिय रूप से कार्य कर रहे हैं।

पसमांदा मुस्लिम समाज ने जरूरतमंद मुसलमानों के लिए ठोस कार्ययोजना बनाये जाने की मांग की

युवा उत्सव में वाहक जनित बीमारियों पर किया गया जागरूक

इसके साथ ही लोगों को इस बात के लिए जागरूक कर रहे हैं कि बुखार आने पर खुद से कोई इलाज न करें। निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं जहां पर बुखार की जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है।

👉ट्रैक्टर पलटने से किसान की मौत, जेसीबी की मदद से डेढ़ घंटे बाद निकाला गया इंजन के नीचे दबा किसान

परियोजना के जिला समन्वयक सम्मान सिंह ने बताया कि कानपुर नगर की बस्तियों में पंजीकृत युवा स्वयं सेवकों को वेक्टर जनित रोगों से बचाव, नियंत्रण एवं उपचार पर प्रशिक्षित करने के साथ उनके युवा संगठन बस्ती स्तर पर गठित किये जा रहे हैं, और उन्हें विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कार्यक्रमो से जोड़कर उनके कौशल में वृद्धि की जा रही है।

युवा उत्सव में वाहक जनित बीमारियों पर किया गया जागरूक

इसी क्रम में आज युवा स्वयं सेवकों ने आज युवा उत्सव में प्रतिभाग किया है। इस मौके पर एम्बेड परियोजना से सिविक एक्शन प्रोजेक्ट के युवा समन्वयक आशीष राय, युवा फैसिलिटेटर राकेश मिश्रा एवं बीसीसीएफ सहित अन्य लोग शामिल रहे।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

खेलो इंडिया यूनीवर्सिटी गेम्स कुश्ती में लिंकन सिंह यादव ने अवध विश्वविद्यालय को दिलाया सिल्वर मेडल

अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के छात्र लिंकन सिंह यादव ने नागालैंड के कोहिमा ...