Breaking News

26 दिसंबर से 10 जनवरी तक शहरी क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों का बनाया जायेगा आयुष्मान कार्ड

नगरीय क्षेत्र के पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों के लिए विशेष अभियान मंगलवार से

सभी योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु राशन कार्ड के साथ आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य

कानपुर नगर। आयुष्मान भवः अभियान के अन्तर्गत मंगलवार से नगरीय क्षेत्र के छह या छह से अधिक सदस्यों वाले पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शासन के निर्देश पर विशेष पखवाड़ा चलाया जा रहा है।

26 दिसंबर से 10 जनवरी तक शहरी क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों का बनाया जायेगा आयुष्मान कार्ड

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक रंजन ने बताया कि प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य परिवार कल्याण के आदेश अनुसार जनपद में आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत 26 दिसंबर 2023 से 10 जनवरी 2024 तक विशेष पखवाड़ा नगरीय क्षेत्र के छह या छह से अधिक सदस्यों वाले पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु चलाया जाएगा।

26 दिसंबर से 10 जनवरी तक शहरी क्षेत्र के पात्र लाभार्थियों का बनाया जायेगा आयुष्मान कार्ड

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी (आरसीएच) डॉ रमित रस्तोगी ने बताया कि लक्षित लाभार्थियों की वार्ड-वार सूची सरकारी राशन की दुकानों पर कोटेदारों को उपलब्ध करा दी जायेगी तथा स्थानीय आशाओं को भी उपलब्ध करा दी जायेगी, जिससे आयुष्मान योजना के छूटे हुये लाभार्थियों को आसानी से सूचित किया जा सके। उन्होंने बताया कि सभी योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु राशन कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड ले जाना अनिवार्य है।

👉 मंदिर में तोड़फोड़ मामले में भड़के भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद, आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग

योजना के नोडल अधिकारी व उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसपी यादव ने बताया कि आयुष्मान आपके द्वार 3.0 के अन्तर्गत आयुष्मान कार्ड कैम्प के तहत रोजाना 110 कैम्प का आयोजन किया जा रहा है । साथ ही बताया कि इस विशेष पखवाड़े के लिए शासन से हमें कुल 1.10 लाख छह या छह से अधिक सदस्यों की पात्र गृहस्थी लाभार्थी की लिस्ट प्राप्त हुई है जिसमें उन लाभार्थी के कॉलिंग नंबर भी लिखे हैं । इन सभी को सीएमओ कार्यालय स्थित कॉलिंग सेंटर व सभी डीटीसी से कॉल करके उनके क्षेत्र में आयोजित होने वाले कैम्प की सूचना दी जा रही है जिससे वह वहां पहुंच कर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकें डॉ. यादव का कहना है कि आयुष्मान योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रत्येक पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। उन्होंने पात्र लाभार्थियों से अपील की है कि अधिक से अधिक संख्या में अपना आयुष्मान कार्ड बनवाकर योजना का लाभ लें।

जिले की स्थिति

नोडल अधिकारी ने बताया कि जिले में आयुष्मान योजना के कुल 12,74,639 लाभार्थी के सापेक्ष 6,14,539 कार्ड बन चुके हैं। पात्र गृहस्थी राशन कार्ड वाले 2,06,472 पात्र लाभार्थियों में से केवल 1,29,840 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड अभी तक बन सका है । मंगलवार से शुरू हो रहे विशेष अभियान के जरिए शहरी क्षेत्र के 76,632 लाभार्थियों का कार्ड बनाने पर विशेष जोर होगा।

 

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...