Breaking News

लखनऊ समेत इन 5 जिलों की हवा खराब, चेक करें एक्‍यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को यूपी के किसी भी शहर में ‘बहुत खराब’ वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) दर्ज नहीं किया गया और पांच अन्य ‘खराब’ श्रेणी में रहे। ग्रेटर नोएडा (एक्यूआई 245), मेरठ (189), कानपुर (250), गोरखपुर (111) और बुलंदशहर (180) में हवा की गुणवत्ता में मामूली सुधार हुआ लेकिन कई शहर ‘खराब’ एक्यूआई श्रेणी में थे।

हवा की गुणवत्ता में सुधार के बावजूद, पश्चिम यूपी के शहरों में स्मॉग का प्रभाव जारी रहा। हालांकि किसी भी शहर में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ दर्ज नहीं की गई, जिसमें नोएडा में यूपी में उच्चतम एक्यूआई-257 दर्ज किया गया। दिलचस्प बात यह है कि एनसीआर क्षेत्र के ये शहर ‘गंभीर’ श्रेणी में नहीं गए थे।
जैसे ही AQI ‘गंभीर’ से ‘बहुत खराब’ में सुधार हुआ, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने रविवार को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत चरण IV के उपायों को हटा दिया, जो कुछ दिनों पहले NCR में बढ़ते वायु #प्रदूषण से निपटने के लिए लागू किए गए थे। पैनल ने राष्ट्रीय राजधानी में गैर-बीएस VI डीजल से चलने वाले हल्के मोटर वाहनों और ट्रक के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया।
लखनऊ में एक्यूआई 286 के साथ ‘खराब’ श्रेणी में ही है। लखनऊ में सभी 6 निगरानी स्टेशनों ने एक दिन के औसत एक्यूआई में उल्लेखनीय सुधार दर्ज किया। तालकटोरा औद्योगिक क्षेत्र में 286 के औसत एक्यूआई रहा। पांच अन्य स्टेशनों का औसत AQI – लालबाग 265 पर, कुकरैल पिकनिक स्थल 171 पर, गोमती नगर 180 पर, केंद्रीय विद्यालय 217 पर और बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय क्षेत्र 203 पर रहा।

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...