Breaking News

Ind vs Aus: जानिए कौन हैं जॉनी मुलाग? जिनके नाम पर दूसरे टेस्ट के मैन ऑफ द मैच को मिलेगा मेडल

मेलबर्न। मेजबान ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 26 दिसंबर से चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा. जहां मेजबान की नजर इस बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में जीत हासिल करके सीरीज में अपनी स्थिति को मजबूत करने की होगी, वहीं टीम इंडिया की कोशिश जीत की पटरी पर लौटने की होगी. पहले मैच में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था.

बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच हर टीम के लिए काफी खास होता है. भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाले बॉक्सिंग डे टेस्‍ट के मैन ऑफ द मैच को जॉनी मुलाग पदक से सम्‍मानित किया जाएगा.

विदेश में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के पहले कप्‍तान थे मुलाग

जॉनी मुलाग विदेशी दौरे पर जाने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान थे. मुलाग की अगुआई में 1868 में टीम ने इंग्‍लैंड का दौरा किया था. मुलाग एक ऑलराउंडर थे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि बॉक्सिंग डे टेस्ट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को मुलाग पदक से सम्मानित किया जाएगा. इसका नाम दिग्गज जॉनी मुलाग के नाम पर रखा गया है जो 1868 की क्रिकेट टीम के कप्तान थे. यह टीम अंतरराष्ट्रीय दौरा करने वाली पहली ऑस्ट्रेलियाई टीम थी.

मुलाग का असली नाम उनारिमिन था और उन्होंने 1868 में क्षेत्रीय टीम का नेतृत्व किया था. इस दौरे में उन्होंने 47 में से 45 मैच खेले थे और लगभग 23 की औसत से 71 पारियों में 1698 रन बनाए थे. वहीं उन्होंने 1877 ओवर भी किए, जिसमें से 831 ओवर मेडन फेंके थे . उन्‍होंने 10 की औसत से 257 विकेट लिए. अपने करियर में उन्होंने कामचलाऊ विकेटकीपर की भूमिका भी निभायी और चार स्टंपिंग की.मुलाग 1866 में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बॉक्सिंग डे टेस्‍ट मैच में भी खेले थे.

About Ankit Singh

Check Also

भारत के शीर्ष गेमर्स से मिले प्रधानमंत्री मोदी, इन खेलों में खुद भी आजमाया हाथ

भारत के शीर्ष गेमर्स से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने खुद भी ...