Breaking News

बड़ा झटका : IPL में ऐसे लागू होगा इंपैक्ट प्लेयर नियम, बिल्कुल भी खुश नहीं खिलाड़ी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले सीजन के लिए इंपैक्ट प्लेयर का नियम लागू किया है. ये नियम क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, रग्बी, बास्केटबॉल और बेसबॉल जैसे खेलों में पहले से लागू है, वहीं आईपीएल में पहली बार इस्तेमाल किया जाएगा. लेकिन इस नियम से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है, जिसे जानकर विदेशी खिलाड़ी बिल्कुल भी खुश नहीं होंगे.

इंपैक्ट प्लेयर नियम के तहत कप्तान मैच के दौरान प्लेइंग 11 के किसी खिलाड़ी की जगह दूसरे खिलाड़ी को टीम में शामिल कर सकता है. बीसीसीआई ने अक्टूबर में सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान इस नियम का परीक्षण किया था और राज्य की टीमों ने इस कदम का स्वागत किया था. लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबित आईपीएल में इंपैक्ट प्लेयर नियम को सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों पर ही लागू किया है. इस नियम का इस्तेमाल विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में लाने के लिए नहीं किया जा सकेगा.

इंग्लैंंड ने टॉस जीतकर लिया बल्लेबाजी का फैसला, मैच से पहले पाक टीम से बाहर ये खिलाड़ी

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सभी फ्रेंचाइजियों को पहले ही बता दिया गया है कि एक विदेशी खिलाड़ी दूसरे विदेशी खिलाड़ी को सबस्टिट्यूट के तौर पर रिप्लेस नहीं कर सकता है. वहीं, कोई भी विदेशी प्लेयर किसी भारतीय खिलाड़ी की जगह रिप्लेसमेंट के तौर पर नहीं आ सकता है. हाल ही में #बीसीसीआई ने इस नियम के बारे में जानकारी देते हुए कहा था, आईपीएल 2023 से एक नया आयाम जोड़ने के लिए एक कांसेप्ट पेश किया जाएगा, जिसमें प्रति टीम एक सबस्टिट्यूट खिलाड़ी आईपीएल मैच में अधिक सक्रिय भाग लेने में सक्षम होगा. इससे संबंधित नियम जल्द ही जारी किए जाएंगे.’

इंपैक्ट प्लेयर नियम के तहत एक टीम में चार खिलाड़ियों का बदलाव कर सकती है, इस तरह के किसी भी विकल्प को हालांकि पारी के 14वें ओवर से पहले किया जायेगा. इंपैक्ट प्लेयर के तौर पर शामिल होने वाला खिलाड़ी अपने कोटे की पूरी गेंदबाजी या नए बल्लेबाज की तरह बल्लेबाजी भी कर सकेगा.

About News Room lko

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...