Breaking News

केले और दूध का सेवन आपकी सेहत के लिए हो सकता है नुकसानदायक, जानिये कैसे

क्या आपको पता है कि केला और दूध आपको फायदा ही नहीं बल्कि नुकसान भी पहुंचाता है। केले और दूध का मिश्रण आपकी सेहत के लिए एकदम भी ठीक नहीं है। हालांकि अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो केले और दूध ले सकते हैं लेकिन अगर आप अस्थमा के मरीज हैं और आपको पेट की समस्याएं रहती हैं तो भूलकर भी केला और दूध न खाएं। आइए जानते हैं केले और दूध को लेकर आयुर्वेद में क्या बताया गया है।


अगर आयुर्वेद की बात की जाए तो केले और दूध को सेहत के लिए नुकसानदायक बताया है। दरअसल आयुर्वेद में मीठे और खट्टे को एकसाथ लेने की मनाई है। इससे पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचता है। दूध के साथ केला खाने को आयुर्वेद में विरुद्ध आहार बताया गया है। इससे आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं और शरीर में विषाक्त पदार्थ उत्पन्न हो सकते हैं। इससे आपका पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है। आपको खांसी, चकत्ते और एलर्जी की समस्या हो सकती है। आपको उल्टी और दस्त भी हो सकते हैं।

अगर आप भी दूध और केले को मिलाकर खाते हैं तो इससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आपको दूध और केला खाना पसंद है तो आप पहले दूध पिएं और उसके कुछ देर बाद केला खाएं। ये आपके लिए अच्छा रहेगा। अगर आप मिल्कशेक के रूप में दूध और केला लेते हैं तो इससे आपका पाचन बाधित हो सकता है। अगर आप अस्थमा के मरीज हैं तो आपके लिए यह मिश्रण नुकसानदायक है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...