Breaking News

नहाने के दौरान की गई ये गलतियां आपकी सुंदर त्वचा को पहुंचा सकती है नुक्सान

दिनभर की भागदौड़ के बाद न केवल थकान दूर होती है बल्कि शरीर के ऊपर जमी गंदगी भी साफ हो जाती है। नहाने के लिए कुछ लोग गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ का कहना है कि नहाने के लिए ठंडा पानी ही सही होता है। शरीर को साफ रखने के लिए नहाने के दौरान भी बहुत सारे लोग गलतियां करते हैं जिसकी वजह से त्वचा को नुकसान होता है। तो चलिए जानें ऐसी ही कुछ गलतियां जो कहीं आप भी तो नहाने के दौरान नहीं दोहराते हैं।

बालों की त्वचा को बहुत ज्यादा रगड़ना
बहुत से लोग बालों को साफ करने के लिए अपने हाथों की उंगलियों के नाखूनों का सहारा लेते हैं जोकि बिल्कुल गलत है। अपनी स्कैल्प को इस तरह से रगड़ने से बालों को नुकसान होता है और नतीजा हेअर डैमेज के रुप में सामने आता है।

बहुत देर तक नहाना
गर्म पानी के स्नान से शरीर की थकान खत्म हो जाती है लेकिन बहुत से लोग गर्म पानी से कुछ ज्यादा ही देर तक नहा लेते है जिससे उनकी त्वचा की नमी खो जाती है। गर्म पानी के बहुत देर तक प्रयोग करने से बालों प्राकृतिक तेल खत्म होने लगता है। इसलिए जरुरी है कि बहुत थोड़ी देर ही गर्म पानी से नहाया जाए।

सही साबुन का प्रयोग अगर आप ऐसे साबुन का प्रयोग करते हैं जो आपकी त्वचा को रुखा और बेजान बनाएगी तो तुरंत इसका प्रयोग बंद करें। शरीर को साफ करने के लिए सही बॉडी क्लिंजर का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी है।

लूफा को साफ रखें आप साबुन की जगह लिक्विड क्लिंजर का इस्तेमाल करते हैं जिससे आपकी त्वचा मुलायम और नमीदार बनी रहें। लेकिन अगर आप अपने लूफा की रोज अच्छे से सफाई नहीं करते हैं तो ये आपके शरीर से गंदगी और कीटाणुओँ को हटाएगी नहीं बल्कि और बढा देगी। इसलिए नियमित रुप से अपने लूफा की सफाई करें।

माश्चराइजर का इस्तेमाल करें
नहाने के तुरंत बाद ही मॉश्चराइजर को जरुर लगाएं। शरीर के माइश्चर को बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि जब शरीर थोड़ा गीला हो उसी समय लगाएं जिससे शरीर माइश्चर को अच्छी तरह से सोख लें।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...