Breaking News

मेकअप करने का शौख है तो यहाँ जानिये आखिर फाउंडेशन, प्राइमर और कंसीलर में क्या है अंतर

महिलाएं मेकअप की काफी शौकीन होती हैं। महिलाओं के पास कई मेकअप प्रोडक्ट है। मेकअप प्रोडक्ट का अलग अलग काम होता हैं। लेकिन कई महिलाओं को मेकअप प्रोडक्ट की पूरी जानकारी नहीं होती है। जिसकी वजह से कई बार मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल सहीं नहीं हो पाता है।

महिलाओं को मेकअप करना काफी पसंद होता है लेकिन मेकअप प्रोडक्ट की जानकारी बिलकुल भी नहीं होती है जिसकी वजह से उनके कई मेकअप प्रोडक्ट रखे रख खराब हो जाते है या फिर महिलाएं मेकअप प्रोडक्ट को गलत तरीके से इस्तेमाल करती हैं। चलिए जानते हैं प्राइमर फाउंडेशन और कंसीलर के बीच का क्या अंतर है।

प्राइमर क्या होता है
मेकअप करने से पहले प्राइमर को लगाया जाता है। प्राइमर की मदद से मेकअप के लिए एक स्मूद और फ्लॉलेस बेस तैयार किया जाता है। प्राइमर लगाने के बाद ही मेकअप किया जाता है।

कंसीलर क्या होता है

मेकअप करने वाली शौकीन महिलाओं के पास कंसीलर जरुर होता हैं। कंसीलर का प्रयोग मेकअप का बेस बनाने के लिए किया जाता है। कंसीलर की मदद से दाग और दानों को आसानी से छिपाया जा सकता है। कंसीलर की मदद से आंख के नीचे डार्क सर्लर को आसानी से हटा सकते हैं।

फाउंडेशन क्या होता है

मेकअप को फाइनल लुक देने के लिए फाउंडेशन का इस्तेमाल किया जाता हैं। फाउंडेशन को प्राइमर और कंसीलर लगाने के बाद लगाया जाता हैं। फाउंडेशन लगाने के बाद स्किन का कलर एक जैसा दिखाई देता हैं।

प्राइमर लगाने का तरीका

प्राइमर मेकअप शुरु करने का सबसे पहला स्टेप होता हैं। बता दें कि प्राइमर भी कई प्रकार के आते हैं। अपने चेहरे के हिसाब से प्राइमर का यूज करना चाहिए। स्किन को मॉइश्चराइजर करने के बाद प्राइमर लगाया जाता है। प्राइमर को पूरे चेहरे पर लगाकर हिल्के से मसल देने पर चेहरे चमकने लगता है। प्राइमर का प्रयोग सिर्फ चेहरे पर ही नहीं बल्कि आंखों पर भी कर सकते हैं। प्राइमर लगाने से चेहरे पर मेकअप पूरा ठिका दिन रहता है।

कंसीलर लगाने का तरीका

कंसीलर को चेहरे पर प्राइमर लगाने के बाद लगाया जाता है। सबसे पहले चेहरे पर लगे दाग पर कंसीलर लगाएं। अब धीर धीरे कंसीलर को चेहरे पर मसल दे ताकि कंसीलर उभरकर चेहरे पर ना दिखे और दाग भी छिप जाए। वैसे कंसीलर लगाने की जरुरत उन्हें होती है जिसके चेहरे पर काफी दाने और दाग होते है। कंसीलर की मदद से चेहरे के दाग धब्बों को आसानी से छिपाया जा सकता है।

फाउंडेशन लगाने का तरीका

फाउंडेशन स्किन की टोन के अनुसार लगाना चाहिए। अपनी स्किन के हिसाब से फाउंडेशन का चयन करना चाहिए। फाउंडेशन को लगाने के लिए सबसे पहले स्पंज में थोड़ पानी लगाकर फिर फाउंडेशन लें। स्पंज की मदद से पूरे चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं।

महिलाओं को मेकअप करना बहुत पसंद होता है लेकिन कई बार उनको मेकअप प्रोडक्ट की जानकारी नहीं होती हैं। कई बार इंटरनेट, पार्लर और दोस्तों से सुनकर महिलाए कई मेकअप प्रोडक्ट खरीद देती हैं। वहीं उनका इस्तेमाल भी करती है। कई बार वह प्रोडक्ट का गलत इस्तेमाल करती है जिसकी वजह से उनका मेकअप शानदार नहीं हो पाता हैं। महिलाएं अक्सर प्राइमर और कंसीलर को लेकर काफी कन्फ्यूज रहती हैं। महिलाओं को प्राइमर और कंसीलर में अंतर नहीं पता होता हैं। बता दें कि प्राइमर मेकअप करने से पहले लगाया जाता हैं। ताकि स्मूद मेकअप लुक मिल सके। वहीं कंसीलर का प्रयोग चेहरे के दाग धब्बे छिपाने के लिए किया जाता है। फाउंडेशन का इस्तेमाल मेकअप को फाइनल लुक देने के लिए किया जाता हैं। फाउंडेशन की मदद से चेहरे पर ग्लो आता है।

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...