Breaking News

टाइप-2 डायबिटीज से ग्रसित मरीजों के लिए तेज पत्ता हैं बेहद फायदेमंद

हर घर की रसोई में इस्तेमाल होने वाले तेज पत्ते के बारे में तो आप जानते ही होंगे. अधिकतर लोग तेज पत्ते को स्वाद के लिए ही जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि यह कई प्रकार से आपकी सेहत को भी फायदा पहुंचाता है.

इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. तेज पत्ता खाने वालों को पाचन से जुड़ी दिक्कत नहीं होती. यदि आपके घर में भी किसी को पाचन संबंधी विकार है तो तेज पत्ता का सेवन इसके लिए रामबाण साबित होगा.

इस पत्ते का उपयोग टाइप-2 डायबिटीज मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है. यह ब्लड शुगर के स्टार को नॉर्मल बनाए रखने में सहायता करता है. इससे हृदय को भी लाभ पहुंचता है. इसलिए डायबिटीज से पीड़ित लोगों को इसका उपयोग आवश्यक करना चाहिए.

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है तेजपत्ता
पाचन संबंधी दिक्कतों के लिए तेजपत्ते का उपयोग काफी लाभदायक है. यह पेट से जुड़ी कई दिक्कतों से राहत दिलाने में मददगार होता है. इसके उपयोग से कब्ज, मरोड़ और एसिडिटी जैसी दिक्कतों से राहत मिल सकती है. प्रातः चाय के साथ भी इसका उपयोग कर सकते हैं.

अच्छी नींद के लिए बेहद लाभदायक है तेजपत्ता
अगर आप नींद न आने की दिक्कत से जूझ रहे हैं तो रात्रि सोने से पहले तेजपत्ते के ऑइल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पिएं. इस पानी से आपको अच्छी नींद आएगी.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...