Breaking News

उत्कृष्ट ग्रेड से बनती है विश्वविद्यालय की बेहतर पहचान- राज्यपाल

राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल विश्वविद्यालयों के नैक मूल्यांकन तैयारी का अवलोकन कर उन्हें अपेक्षित सुधार का दिशा निर्देश देती है. इससे विश्वविद्यालयों को बेहतर तैयारी का अवसर मिलता है.आनन्दी बेन ने कहा कि उत्कृष्ट ग्रेड प्राप्त होने से विश्व स्तर पर विश्वविद्यालय की पहचान होती है और अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का रूझान बढ़ता है।

पानी सप्लाई करने के साथ ही अब बिजली उत्पादन भी करेगा जलकल विभाग

आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में बुंदेलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी के नैक हेतुु प्रस्तुतिकरण की समीक्षा की। उन्होंने
टीम सदस्यों से मूल्यांकन के सातों क्राइटेरिया पर बिंदुवार जानकारी ली। अपेक्षित विवरण अंकन के साथ-साथ पर्याप्त गतिविधि युक्त फोटोग्राफ लगाने का निर्देश दिया।सभी क्राइटेरिया हेड को अपना प्रस्तुतिकरण सुदृढ़ करने का निर्देश दिया, जिसमें पियर टीम भ्रमण के दौरान वे विश्वविद्यालय का सशक्त प्रस्तुतिकरण दे सकें।

क्राइटेरिया अनुसार प्रस्तुतिकरण में राज्यपाल जी ने लिखित उल्लेखों की पुनरावृत्ति न करने, विशेष उल्लेखों को हाइलाइट करने, सीबीसीएस में सूची संलग्न करने, शोधनीति का राइट-अप में उल्लेख करने, म्यूजियम में दर्शकों के भ्रमण की फोटो लगाने, ग्रेवांस विवरण में सुधार करने, सभी सम्बद्ध महाविद्यालयों को नैक हेतु तैयार कराने और उसका उल्लेख जोड़ने, बेस्ट प्रैक्टिस का डेटा युक्त विवरण लगाने जैसे अन्य विविध सुझावों के साथ कई छोटे-छोटे बिंदुओं पर भी दिशा-निर्देश प्रदान किए। क्राइटेरिया तीन की समीक्षा के दौरान कई कमजोर प्रस्तुतिकरण में राज्यपाल ने पुनर्लेखन का सुझाव दिया।

भारत-मंगोलिया के बीच बढ़ी मित्रता

उन्होंने विश्वविद्यालय को विश्वस्तर की नवीनतम गतिविधियों के अनुसार प्रोजेक्ट कार्य प्रारम्भ कराने को कहा।
विश्वविद्यालय अपने होम सांइस विभाग के माध्यम से मोटे अनाजों के व्यंजन पर कार्यक्रम करा सकता है। उन्होंने इसकी उपादेयता ग्रामीण स्तर तक प्रचारित कराने के कार्यक्रम करने और उसको नैक के एसएसआर में प्रदर्शित करने को कहा।
उन्होंने विश्वविद्यालय को जी 20 के इवेंट में उत्साह के साथ प्रतिभागिता के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ऐसे मेधावी विद्याािर्थयों का चयन करें, जो विदेशी भाषा के जानकार हों। ये छात्र जी-20 देशो प्रतिनिधियों से संवाद करके जानकारियों के प्रचार-प्रसार, विश्वविद्यालय के नवाचारों, स्टार्टअप तथा अन्य गतिविधियों के डिजिटल प्रचार तथा प्रदर्शनी के अयोजन आदि से हिस्सेदारी कर सकते हैं। इस अवसर उच्चशिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी, प्रमुख सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी भी उपस्थित थीं।

About Samar Saleel

Check Also

मतदाताओं का बड़े दलों पर भरोसा कायम, इस बार साफ नहीं मिजाज, अब तक ये रहा है इतिहास

सीतापुर: संसदीय सीट सीतापुर के मतदाताओं ने आजादी के बाद से अब तक बड़े दलों ...