Breaking News

आप रोजाना कर रहे यह गलती, संभल जाएं… वरना हो सकते हैं बीपी और स्ट्रोक के शिकार

आजकल हाई ब्लड प्रेशर स्ट्रोक और लाइफस्टाइल संबंधित बीमारियां आम होती जा रही है और चिंता का विषय भी बनती जा रही हैं. ऐसे में एक शोध में इस पर बड़ा खुलासा हुआ है और इसके पीछे की वजह भी सामने आई है.

एक गलती है जो हम रोजमर्रा में कर रहे हैं यह गलती ऐसी है जिस पर हम ध्यान भी नहीं दे रहे हैं. भारतीय अपने भोजन में जरुरत से ज्यादा नमक का सेवन कर रहे हैं और यह एक शोध में सामने आया है, जिसमें भारतीय रोजाना 8 ग्राम नमक खा रहे हैं. जबकि 5 ग्राम नमक ही रोजाना के लिए काफी होता है ज्यादा नमक का सेवन करना हाई बीपी ब्लॉकेज और स्टॉक की लगातार वजह बनता जा रहा है.

डब्‍ल्‍यूएचओ ने भी सभी देशों से कहा है कि एक व्यक्ति के लिए दिनभर में 5 ग्राम नमक ही काफी है. इससे ज्यादा नमक का सेवन न करें और भारत में 60 फीसदी अधिक नमक खाया जा रहा है, जो कि लोगों के लिए काफी ज्यादा घातक है और इसी का परिणाम है कि धीरे-धीरे यह बीमारियां आम होती जा रही है.

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को नमक ज्यादा पसंद आ रहा

स्टडी में एक और खुलासा भी हुआ है जिसमें यह सामने आया है कि मेडिकल जनरल नेचर में शोधकर्ताओं ने बताया है कि देश की 150 केंद्रों पर दो तरह से 12 हजार लोगों पर अध्ययन किया गया. इनमें से एक समूह के यूरिन नमूने लेकर जांच की गई, जबकि दूसरे समूह से बातचीत से सर्वे पूरा किया. 18 से 69 साल की आयु के 10,659 लोगों ने सर्वे में शाम‍िल हुए, जिनमें से 2266 की यूरिन जांच की गई.

महिलाओं की तुलना में पुरुषों को नमक का सेवन ज्यादा पसंद है और यह शहरी लोगों में देखा गया है कि लोग नमकीन चिप्स के जरिए नमक का ज्यादा सेवन कर रहे हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग भोजन के साथ चुटकी भर नमक ऊपर से लेते हैं. स्टडी में बताया गया है कि नमक के सेवन से हानिकारक हृदय की बीमारियां भी हो सकती हैं गैस्ट्रिक कैंसर भी हो सकता है और इसका जोखिम भी जो है बढ़ सकता है. भारत में नॉन कम्युनिकेबल डिसीसिस का भी काफी ज्यादा है. इनसे होने वाली जो मौतें हैं उनके आंकड़े भी बढ़ते जा रहे हैं, तो वैसे में नमक का सेवन का ध्यान देना भी बहुत ज्यादा जरूरी है.

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...