आज दो दिवसीय जी—7 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी रवाना होंगे पीएम मोदी, इन मुद्दों पर होगी विशेष चर्चा

जर्मनी में होने वाले दो दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात रवाना होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी में एक भारतीय समुदाय के सामुदायिक कार्यक्रम में शामिल होकर भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगे।प्रधानमंत्री मोदी कुछ प्रतिभागी देशों के राजनेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

यह सम्मेलन आगामी 26 व 27 जून तक चलेगा। जिसमें रुस—यूक्रेन युद्ध,हिन्द प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, खाद्य ऊर्जा सुरक्षा,जलवायु जैसे महत्वपूर्ण वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।वह शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक और चर्चा भी करेंगे। इस बैठक में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडू सहित कई अन्य शीर्ष नेता हिस्सा ले रहे हैं।

G—7 में कुछ एजेंडा हैं जो उन देशों पर लागू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बैठक का मकसद समान सिद्धांतों वाले देशों को एकजुट करना है।  समान एजेंडे वाले देशों को एक मंच पर लाना है। जी-7 समूह दुनिया के सात अमीर देशों का समूह है। जी7 शिखर सम्मेलन के लिए यह निमंत्रण भारत और जर्मनी के बीच मजबूत एवं घनिष्ठ साझेदारी एवं उच्चस्तरीय राजनीतिक संपर्कों की परंपरा को ध्यान में रखते हुए ही दिया गया है।
पीएम मोदी की पिछली जर्मनी यात्रा साल 2022 के मई महीने में हुई थी।जिसकी अध्यक्षता जर्मनी कर रहा है। इस समूह में कनाडा,ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, जापान,इटली,और अमेरिका शामिल है। लेकिन इसमें इंडोनेशिया, अर्जेंटीना,दक्षिण अफ्रीका,सेनेगल जैसे देशों को आमंत्रित किया है।

 

About News Room lko

Check Also

Har Ghar Tiranga Abhiyan: गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली में पत्नी संग अपने घर पर फहराया तिरंगा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने ...