Breaking News

बच्‍चों को दूध के साथ अंडा देने से पहले आपको भी जान लेनी चाहिए ये जरुरी बातें

बड़ों के साथ-साथ बच्‍चों को भी नाश्‍ते में दूध के साथ अंडा खिलाया जाता है। माना जाता है कि अंडे के साथ दूध पीने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। अंडा और दूध दोनों ही प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं लेकिन फिर भी बच्‍चों को दूध के साथ अंडा देने से पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि य‍ह तरीका कितना फायदेमंद या नुकसानदायक है।

कच्चे अंडे के साथ एक गिलास दूध पीने से प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर मजबूत होता है। आपने देखा होगा की बॉडी बिल्डर भी कच्चे अंडे को दूध में डालकर पीते हैं।

पोषण विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि शिशुओं, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कच्चे अंडे नहीं देने चाहिए। ज्यादातर साल्मोनेला इन्फेक्शन कच्चे अंडे के साथ जुड़े हैं लेकिन कई अन्य खाद्य पदार्थों से भी इसका खतरा है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार अंडे को तब तक पकाना चाहिए, जब तक कि सफेद हिस्सा और जर्दी दोनों ठोस न हो जाए। इससे उसमें मौजूद किसी भी तरह का बैक्टीरिया मर जाता है।

कुछ लोग कहते हैं कि यदि आप पास्चुरीकृत अंडों का उपयोग करते हैं, तो कच्चे या हल्के पके हुए अंडे खाना ठीक है, क्योंकि पाश्चराइजेशन प्रक्रिया साल्मोनेला को मारती है और जोखिम को कम करती है।

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...