Breaking News

24 साल की समाप्ति से पहले इसे लेकर राजमार्ग मंत्री का बड़ा दावा कहा- अमेरिका के बराबर होगा…

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि 2024 के अंत से पहले सड़क का बुनियादी ढांचा अमेरिका के मानक के बराबर होगा। फिक्की के 95वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि हम देश में विश्व स्तरीय सड़क ढांचा बना रहे हैं और आपसे वादा करते हैं कि 24 साल की समाप्ति से पहले हमारा सड़क ढांचा अमेरिका के मानक के बराबर हो जाएगा।

केसरिया: रंगों पर भी काॅपी राइट

रसद लागत के मुद्दे को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह 2024 के अंत तक 9 प्रतिशत तक ले जाने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि हमारी रसद लागत एक बड़ी समस्या है। वर्तमान में यह 16 प्रतिशत है, लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं कि 24 के अंत तक हम इसे एक अंक यानी 9 प्रतिशत तक ले जाएंगे।

गडकरी बोले- निर्माण कार्य में स्टील के कम उपयोग की कोशिश

निर्माण उद्योग के बारे में बात करते हुए मंत्री ने कहा कि हम विकल्प अपनाकर निर्माण कार्य में स्टील के उपयोग को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। गडकरी ने कहा कि हम संसाधनों की लागत को कम करने और निर्माण की गुणवत्ता में सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। जैसा कि हम जानते हैं कि सीमेंट और स्टील निर्माण के लिए प्रमुख घटक हैं, इसलिए हम विकल्प अपनाने की कोशिश करके निर्माण कार्य में स्टील के उपयोग को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

बोले- भविष्य में हरित हाइड्रोजन उर्जा का एक सोर्स होगा

इस तथ्य पर जोर देते हुए कि भारत एक ऊर्जा निर्यातक के रूप में खुद को आकार देने के लिए एक उत्कृष्ट स्थिति में है, मंत्री ने कहा कि निकट भविष्य में, हरित हाइड्रोजन ऊर्जा का एक स्रोत होगा। उन्होंने कहा कि हरित हाइड्रोजन भविष्य के लिए ईंधन है। भारत एक ऊर्जा निर्यातक के रूप में खुद को आकार देने के लिए एक उत्कृष्ट स्थिति में है और यह केवल भारत में हरित हाइड्रोजन की क्षमता के कारण ही संभव हो सकता है। निकट भविष्य में, हरित हाइड्रोजन का एक स्रोत होगा।

गडकरी ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर भी की बात

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के बारे में बात करते हुए गडकरी ने कहा कि भारत को इस क्षेत्र में अग्रणी होना चाहिए और हमारा ध्यान वैकल्पिक ईंधन पर चलने वाले इन ऑटोमोबाइल को बचाने पर है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिक मोबिलिटी 2030 तक सबसे प्रभावी परिवहन प्रणाली होगी।

गडकरी ने कहा कि कुछ दिनों पहले कनाडा की एक कंपनी मेरे पास यह दिखाने के लिए आई थी कि हम समुद्र के पानी में माइनिंग से कोबाल्ट और मैंगनीज कैसे प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने मुझे वही खनन सामग्री दिखाई और उन्होंने दावा किया कि अगर हम इसे कोबाल्ट के स्रोत के रूप में उपयोग कर सकते हैं तो यह बैटरी की लागत को कम कर देगा। बैटरी के संबंध में विश्व स्तर पर बहुत सारे शोध हो रहे हैं। हमें इस क्षेत्र में अग्रणी होना चाहिए।

गडकरी ने कहा कि आज हमारा ऑटोमोबाइल उद्योग 7.5 लाख करोड़ रुपये का है और हम इसे 15 लाख करोड़ रुपये तक ले जाना चाहते हैं। इससे बहुत सारी नई नौकरियां पैदा होंगी और भारत दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक बन जाएगा। उन्होंने बताया कि हाल ही में एक फ्लेक्स-ईंधन वाली कार लॉन्च की, जो 100 प्रतिशत बायोएथेनॉल और 40 प्रतिशत बिजली पर चल सकती है। ये वैकल्पिक ईंधन समाधान हमारे देश के लिए व्यावसायिक अवसर पैदा करेंगे।

About News Room lko

Check Also

ईडी के हलफनामे पर केजरीवाल का जवाब, एजेंसी पर लगाए मनमानी के आरोप; कहा- रिश्वत के कोई सबूत नहीं

दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय के हलफनामे का ...