Breaking News

नया साल शुरू होने से पहले Infosys को लगा तगड़ा झटका, टूट गई 12500 करोड़ रुपए की डील

देश की दिग्गज आईटी कंपनी इंफोसिस को नए साल 2024 के शुरू होने से पहले बड़ा झटका लगा है। इसका असर इस सप्ताह शेयर बाजार में कंपनी के स्टॉक पर देखने को मिल सकता है। दरअसल कंपनी द्वारा बीते सितंबर महीने में एक ग्लोबल फर्म के साथ की गई डील टूट गई है।

यह डील 1.5 अरब डॉलर या करीब 12,500 करोड़ रुपए की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंफोसिस ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई सॉल्युशंस पर बेस्ड एक ग्लोबल कंपनी के साथ इस बड़ी डील को रद्द किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अब समझौता ज्ञापन को खत्म करने का फैसला किया है।

अब दोनों कंपनियां मास्टर एग्रीमेंट को आगे नहीं बढ़ाएंगी। इस डील का मकसद इंफोसिस के प्लेटफार्मों और एआई सॉल्युशंस के जरिए डिजिटल बदलाव औश्र कारोबार संचालन सर्विसेज का मॉर्डनाइजेशन करना था। हालांकि इंफोसिस की ओर से ग्लोबल कंपनी का नाम नहीं बताया गया है। वहीं कंपनी ने डील रद्द करने के पीछे की वजह के बारे में भी जानकारी नहीं दी है।

क्या थी डील

रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी की ओर से अपने एक मौजूदा क्लांइट के साथ ही 5 वर्षों के लिए यह डील की गई थी। इस एग्रीमेंट के तहत कंपनी एआई, ऑटोमेशन बेस्ड मॉडर्नाइजेशन और मेंटेनेंस सर्विसेज मुहैया कराने वाली थी। इस डील का असर कंपनी के शेयरों पर दिखा था। कंपनी के शेयरों में खरीदारी देखने को मिली थी। वहीं स्टॉक में दो फीसदी से ज्यादा का उछाल आया था।

कंपनी के अधिकारी ने दिया इस्तीफा

हाल ही में इंफोसिस के मुख्य वित्तीय अधिकारी यानी सीएफओ नीलांजन रॉय ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। नीलांजन रॉय ने करीब 6 साल तक पद पर रहने के बाद अचानक इस्तीफा दे दिया था। इसके दो सप्ताह से भी कम समय में कंपनी ने डील रद्द होने की जानकारी दी है। हालांकि पिछले कुछ महीनों में इंफोसिस ने कई बड़ी डील की घोषणा की है। पिछले सप्ताह इंफोसिस ने ऑटो पार्ट्स वितरक एलकेक्यू यूरोप से 5 साल की डील की है। हाल ही में इंफोसिस ने लंदन स्थित लिबर्टी ग्लोबल के साथ पांच साल की अवधि के लिए 1.64 अरब डॉलर के एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए हैं।

About News Desk (P)

Check Also

BJP के लोग संविधान बदलना चाहते; इलेक्टोरल बॉन्ड और किसानों के मुद्दों पर भी घेरा

बदायूं:  बदायूं में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को सपा प्रत्याशी आदित्य यादव के ...