Breaking News

श्रम विभाग द्वारा आयोजित हितलाभ वितरण कार्यक्रम सम्पन्न, श्रमिकों को बांटी गयी साइकिल

डलमऊ/रायबरेली। दीन शाह गौरा के मान्यवर कांशी राम महाविद्यालय चरुहार जियायक में श्रम विभाग द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम हितलाभ वितरण एवं मिशन शक्ति के तहत जन जागरूकता कार्यक्रम एवं उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार बोर्ड द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें भाजपा नेत्री व बदायूं सांसद ने लगभग दो करोड़ योजनाओं का लाभ लगभग 2443 लाभार्थियों को सौंपा।

मंगलवार को आयोजित इस कार्यक्रम में श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं से पंजीकृत श्रमिकों को हितलाभ योजना के तहत लाभान्वित किया गया। जिसमें मृत विकलांगता सहायता एवं क्षमता पेंशन सहायता के अंतर्गत 19 श्रमिकों को लगभग पाच लाख रुपए, अंत्येष्टि सहायता योजना के 19 लाभार्थियों को लगभग चार लाख पचहत्तर हजार, कन्या विवाह योजना के अंतर्गत 78 लाभार्थियों को बयालिस लाख नब्बे हजार एवं शिशु मातृत्व एवं बालिका मदद योजना के तहत 189 पंजीकृत श्रमिकों को तेतालिस लाख पचासी हजार, आवास सहायता योजना के अंतर्गत 5 पंजीकृत श्रमिकों को दो लाख पचास हजार की योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिकों के 501 पुत्र एवं पुत्रियों को सत्रह लाख तिरपन हजार पाच सौ की साइकिल का वितरण एवं संत रविदास शिक्षा सहायता योजना के अंतर्गत 524 निर्माण श्रमिकों के पुत्र एवं पुत्रियों को छात्रवृत्ति एवं चिकित्सा सहायता योजना के अंतर्गत 1108 पंजीकृत श्रमिकों को बत्तीस लाख छियासठ हजार रुपए की चिकित्सा सुविधा हेतु सौगात दी।

साइकिल पा कर खुश हुये लाभार्थी

साइकिल वितरण के समय साइकिल पाकर पंजीकृत श्रमिकों के पुत्र एवं पुत्री बेहद खुश नजर आए। इसके पूर्व कार्यक्रम की शुरुआत डॉ. संघमित्रा मौर्य एवं उत्कृष्ट मौर्य ने दीप प्रज्वलित करते हुए किया। कार्यक्रम में अपर श्रमायुक्त लखनऊ बीके राय ने श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों के हितार्थ चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं के विषय में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा पंजीकृत श्रमिकों के लिए अनेक प्रकार की लगभग 18 योजनाएं चलाई जा रही हैं।

सरकार की प्राथमिकता है कि हर मजदूर एवं कामगार श्रमिक को इन योजनाओं का लाभ मिले बदायु सांसद एवं भाजपा नेत्री डॉ संघमित्रा मौर्य ने मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत मीना मंच की सुगमकर्ता आंगनबाड़ी कार्यकत्री महिला पुलिसकर्मी एवं शिक्षिकाओं को भी सम्मानित किया महिलाओं को जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही हैं ।आज के समाज में महिलाएं किसी भी कीमत पर पीछे नहीं है ।मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं ने जो करके दिखाया है उसकी प्रधानमंत्री सराहना कर रहे हैं। मिशन शक्ति के अंतर्गत लगभग 500 महिलाओं को नारी सम्मान दिया गया।

Loading...

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे उत्कृष्ट मौर्य ने श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए बताया कि जब से उनके पिता स्वामी प्रसाद मौर्य ने श्रम विभाग की जिम्मेदारी ली है । तब से विभिन्न प्रकार की योजनाओं के द्वारा पंजीकृत श्रमिकों को लाभ दिया जा रहा है। इसके पूर्व की सरकारों में श्रमिकों को श्रम विभाग की योजनाओं की भी जानकारी तक नहीं थी। अब पंजीकृत श्रमिक विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ ले रहा है ।

श्रमिकों के पंजीकरण की भी रही  व्यवस्था

कार्यक्रम में श्रमिकों के पंजीकरण की भी व्यवस्था की गई ।जहां पर श्रम विभाग के कर्मचारियों के द्वारा आए हुए श्रमिकों का पंजीकरण भी किया गया। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से मान्यवर कांशी राम महाविद्यालय की प्रबंधिका शिवा मौर्या, वैश्य समाज के जिलाध्यक्ष एवं व्यापार मंडल के नगर अध्यक्ष रामगोपाल वैश्य पूर्व प्रमुख सियाराम पाल, दल बहादुर सिंह ,शत्रोहन मौर्य ,पुष्पेंद्र सिंह, दिलीप मौर्य, कमलेश मौर्य ,अपर श्रमायुक्त लखनऊ वीके राय सहायक, श्रमायुक्त रायबरेली शंकर, श्रम प्रवर्तन अधिकारी राकेश कुमार पाल, प्रधान सहायक हरिश्चंद्र एवं वरिष्ठ सहायक केडी पांडे उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-हर्षित शुक्ला

Loading...

About reporter

reporter

Check Also

संजीव पोरवाल समाजवादी पार्टी के नगर अध्यक्ष मनोनीत

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें अजीतमल/औरैया। बाबरपुर कस्बे के सक्रीय पार्टी कार्यकर्ता को ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *