Breaking News

‘बेंगलुरु’ रंगा बंगाल के रंग में, बंगाली समुदाय जुटा मां दुर्गा के स्वागत की तैयारी में…

जैसे-जैसे दुर्गा पूजा के दिन नजदीक आ रहे हैं, गार्डन सिटी ‘बेंगलुरु’ बंगाल के रंग में रंगता जा रहा है। दुर्गा पूजा के लिए बन रहे पंडालों में भारत की सांस्कृतिक राजधानी कोलकाता का रंग दिखाई दे रहा है।

👉इस वजह से 20 साल तक शत्रुघ्न सिन्हा और रेखा की बीच थी अनबन, दोनों ने नहीं की एक-दूसरे से बात

इस बार बेंगलुरु में रहने वाले बंगाली समुदाय के लोग बेलंदूर में 18वीं सदी के धनुषाकार पोर्टिको, टाकुर या दुर्गा दलान की प्रतिकृति को पंडाल के रूप में बना रहे हैं।

‘बेंगलुरु’ रंगा बंगाल के रंग में बंगाली समुदाय जुटा मां दुर्गा के स्वागत की तैयारी में…

18वीं सदी में ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया। अंग्रेजों के समकक्ष जमींदारों ने ब्रिटिश शासन को चुनौती दी और लोगों की देखभाल की।

👉इजराइल में फंसे भारतीयों को लाने के लिए ‘ऑपरेशन अजय’ शुरु

इस इतिहास को जीवंत बनाने के लिए, बेंगलुरु के कुछ बंगाली संघ हैं जिन्होंने भारतीय स्मारकों पर पंडाल की सजावट की थीम रखी है। इतना ही नहीं, 18 वीं शताब्दी के जमींदारों की दुनिया के मनोरंजन के साथ इंडिया गेट की बांस के कपड़े की प्रतिकृति जैसी स्थापनाएं आकर्षक हैं।

ग्रीन ग्लेन लेआउट कल्चरल एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सौविक घोष ने कहा कि पंडाल के जमींदारी बरामदों या प्रवेश द्वारों को पर्यावरण-अनुकूल तरीके से बनाना एक चुनौती था।

बेंगलुरु में दुर्गा पूजा की मेजबानी कर रहे जयमहल कल्चरल एसोसिएशन के अध्यक्ष तपन के.दत्ता ने कहा, इंडिया गेट की बांस और कपड़े की प्रतिकृति पर एक तरफ अतीत की उपलब्धियों, दुर्गा और झांसी की रानी की कहानियों आदि को प्रदर्शित करने वाली पेंटिंग हैं और दूसरी तरफ चंद्रयान की पेंटिंग है। उन्होंने कहा कि यह आधुनिकता और परंपरा का मिश्रण है।

👉13 साल की नाबालिग के साथ हैवानियत, क्षत-विक्षत अवस्था में मिला शव, मदरसे से घर आते समय गायब हुई थी छात्रा….

उत्तरी बेंगलुरु के हेब्बाल दुर्गोत्सव में पंडाल की थीम ‘विश्व शांति’ रखी गई है। इसी को कोलकाता के कलाकार अपनी कलाकृति और पेंटिंग के माध्यम से दर्शाएंगे।

पंडाल में शांति का दूत ग्रीक पुरानी कथाओं के एकरस दिखाने की कोशिश की गई है। इसी तरह, दक्षिणपूर्व बेंगलुरु बंगाली एसोसिएशन ने बंगाल लोक कला-शिल्प पर ध्यान केंद्रित किया और इसलिए, शांतिनिकेतन के कलाकारों को बेंगलुरु में आमंत्रित किया। इसी के साथ 10 फुट ऊंची लोक मूर्ति और कलाकारों का बाउल संगीत कार्यक्रम के आकर्षण का केंद्र होगा।

बेंगलुरु के एक अन्य दुर्गा पंडाल में चन्नापटना और बंगाल के नुतनग्राम की तरह, लकड़ी की गुड़िया को प्रदर्शित किया जाएगा। आयोजन स्थल को पत्तों की कलाकृति के साथ सजाया जाएगा

About News Desk (P)

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...