Breaking News

चिकित्सा व राशन वितरण की बेहतर व्यवस्था जरूरी

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार जनपदों का भ्रमण कर रहे है। यहां वह स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ रखने पर सर्वाधिक ध्यान दे रहे है। व्यवस्था के प्रत्येक बिंदु पर उनका ध्यान रहता है। जहाँ भी कमी दिखाई देती है,उसे शीघ्र दुरुस्त करने का निर्देश देते है।

उनका कहना है कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। स्वास्थ्य सेवाओं के अलावा वह वैक्सिनेशन ऐटिग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर,निगरानी समितियों आदि से संबंधित कार्यों का निरीक्षण कर रहे है।

इस व्यस्तता के बाद भी वह किसानों की समस्या के प्रति भी गम्भीर है। वह अधिकारियों को निर्देश दे रहे है कि किसानों को गेहूं खरीद में कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए। गोंडा में उन्होंने कृषि मंडी का निरीक्षण किया। वहां उपस्थित किसानों से उन्होंने संवाद किया।

प्रत्येक जनपद में योगी आदित्यनाथ जनप्रतिनिधियों से मिल रहे है। ग्रामों में कोविड वैक्सीनेशन के प्रति लोगों को जागरूक करने का आह्वान कर रहे है। जनप्रतिनिधि इस संबन्ध में लोगों का भ्रम दूर करने में महत्वपूर्ण योगदान कर सकते है। आजमगढ़ में भी उन्होंने जन प्रतिनिधियों से यही अपील की है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को भी बेहतर व्यवस्था रखने का निर्देश दिया। कहा कि बारिश के मौसम में फैलने वाली बीमारियों जैसे डेंगू,मलेरिया, चिकनगुनिया,काला आजार आदि से बचाव की तैयारी अभी से सुनिश्चित होनी चाहिए। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार दवाएं उपलब्ध होनी चाहिये।

सफाई,बिजली, पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करें, जहां पर मेडिकल उपकरण न हों, उसकी खरीददारी तत्काल सुनिश्चित कर लें। सीएचसी व पीएचसी पर दवाओं,चिकित्सकों तथा आक्सीजन उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। सभी हेल्थ सेन्टरों पर दवाई,वैक्सीन तथा चिकित्सक प्रत्येक दशा मे उपलब्ध होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को पूरी पारदर्शिता एवं ईमानदारी से लागू करें, किसी के साथ कोई भेदभाव न हो, जो भी पात्र व्यक्ति हो, उसे निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न की आपूर्ति करें। गेहूं खरीद के सम्बन्ध में उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे गेहूं क्रय केन्द्रों का लगातार निरीक्षण करते रहें। किसानों के साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए, किसानों के अनाज को पारदर्शिता से खरीदें।

About Aditya Jaiswal

Check Also

भगवान गणेश के विधिवत पूजन अर्चन के साथ हुआ 173 पूर्वी विधानसभा चुनावी कार्यालय का उद्घाटन

लखनऊ। भगवान गणेश की विधिवत पूजा अर्चना के साथ लखनऊ पूर्वी विधानसभा चुनाव कार्यालय का ...