Breaking News

अयोध्या बाईपास पर बनेगा ये, सरयू नदी के किनारे…

योध्या में बना बाईपास मार्ग टूटेगा। नई अयोध्या के विकास के लिए इसे तोड़ा जाएगा। इसकी जगह नई तकनीक से छह लेन का एलीवेटेड रोड बनेगा। इसके निर्माण पर लगभग 450 करोड़ रुपए खर्च होगा। उत्तर प्रदेश अवास विकास परिषद नए एलिवेटेड रोड के निर्माण की जिम्मेदारी एनएचएआई को देने जा रहा है।

उत्तर प्रदेश अवास विकास परिषद अयोध्या में अपनी नई टाउनशिप विकसित कर रहा है। यह टाउनशिप सरयू नदी के किनारे तथा बाईपास रोड के दोनों तरफ विकसित हो रही है। इसके लिए आवास विकास ने बाई पास के दोनों तरफ जमीन अधिग्रहित की है। बीच में बाईपास आने की वजह से टाउनशिप आपस में जुड़ नहीं पा रही है। इसी वजह से इस बाईपास को तोड़ने की तैयारी है। इसे तोड़कर इसकी जगह नया एलीवेटेड रोड बनाया जाएगा। यह एलीवेटेड रोड छह लेन का होगा।

भविष्य में दो लेन का विस्तार भी किया जा सकेगा। आवास विकास ने इसकी जिम्मेदारी एनएचएआई को देने का फैसला लिया है। एनएचएआई ने इसके निर्माण पर लगभग 450 करोड़ रुपए का प्रस्ताव बनाया है। आवास विकास परिषद निर्माण का पैसा एनएचएआई को देगा। वही इसे बनाएगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आवास विकास के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी।

आवास विकास की योजना सरयूनदी के पास से शुरू हो रही है। इसके लिए शहनवाजपुर मांझा, बरेहटा मांझा तथा तिहुरा मांझा की जमीन अधिग्रहित हुई है। सरयूनदी के करीब जहां बाईपास अयोध्या की तरफ मुड़ता है वहां से यह टूटेगा और करीब तीन किलोमीटर तक तोड़ा जाएगा। इसी जगह नयी तकनीक से एलीवेटेड रोड यानी फ्लाईआवेर बनाया जाएगा।

आवास विकास परिषद अपनी योजना में सरयू नदी का पानी लाएगा। इसके लिए परिषद इस योजना में एक नदी व कई तालाब भी विकसित करने जा रहा है। यह छोटी नदी सरयू से जुड़ी होगी। सरयू नदी का पानी आवास विकास की इस नदी में आएगा। यह साढ़े तीन से चार किलोमीटर लम्बी होगी। इसके अलावा जगह जगह तालाब बनेंगे। इनमें भी सरयू का पानी रहेगा। इसमें घाट भी बने रहेंगे। जो लोग सरयू नदी में नहीं जा सकेंगे वह इन घाटों पर नहा सकेंगे। गर्मी के दिनों में जब सरयू नदी में पानी कम होता तब इसमें पम्प से पानी लाया जाएगा। इसके लिए पम्पिंग स्टेशन भी बनेंगे।

बाईपास तोड़कर जो एलिवेटेड रोड बनेगा उसकी ऊँचाई वर्तमान बाईपास से लगभग साढ़े पांच मीटर ऊंची होगी। बाईपास को लेवल कर आवास विकास इसके दोनों तरफ अपनी योजना को आपस में जोड़ेगा। एलीवेटेड रोड के नीचे बीच में जगह जगह पार्क भी बनाए जाएंगे।

 

About News Room lko

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...