Breaking News

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग का बड़ा निर्णय, भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता बहाल

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता बहाल कर दी है। पिछले साल अगस्त में महासंघ की सदस्यता अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दी गई थी। इसके पीछे अध्यक्ष पद के चुनाव ना होने की वजह सामने आई थी। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग की तरफ से इस संबंध में जारी किए गए बयान में बताया गया कि पिछले साल अगस्त में भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता निलंबित की गई थी।

यूडब्ल्यूडब्ल्यू की तरफ से कहा गया, “यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने पिछले साल 23 अगस्त को भारतीय कुश्ती महासंघ को अस्थायी निलंबन के तहत रखा था क्योंकि भारतीय संस्था तय समय पर चुनाव कराने में विफल रही थी। यूडब्ल्यूडब्ल्यू अनुशासनात्मक चैंबर ने फैसला किया कि उसके पास निकाय पर अनंतिम निलंबन लगाने के लिए पर्याप्त आधार थे क्योंकि महासंघ में स्थिति कम से कम छह महीने तक बनी रही।“

नौ फरवरी की बैठक में हुए ये निर्णय
निलंबन की समीक्षा के लिए नौ फरवरी को हुई एक बैठक में यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के अधिकारियों ने कुछ शर्तों के तहत निलंबन हटाने का निर्णय लिया। यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने भारतीय कुश्ती महासंघ को अपने एथलीट आयोग के चुनाव दोबारा कराने के निर्देश दिए हैं। इसमें कहा गया है कि इस आयोग के लिए उम्मीदवार सक्रिय एथलीट होंगे या चार साल से अधिक समय से सेवानिवृत्त नहीं होंगे। मतदाता विशेष रूप से एथलीट होंगे। ये चुनाव एक जुलाई 2024 के बाद किसी वरिष्ठ राष्ट्रीय चैंपियनशिप के दौरान होंगे।

इस आदेश में आगे कहा गया, डब्ल्यूएफआई को तुरंत यूडब्ल्यूडब्ल्यू को लिखित गारंटी देनी होगी कि सभी पहलवानों को सभी डब्ल्यूएफआई आयोजनों विशेष रूप से ओलंपिक खेलों और किसी भी अन्य प्रमुख राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए बिना किसी भेदभाव के भाग लेने की अनुमति होगी।

About News Desk (P)

Check Also

अंपायर से बहस करना विराट कोहली को पड़ा महंगा, लगा भारी जुर्माना

रॉयल चलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के बल्लेबाज विराट कोहली को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के खिलाफ ...