Breaking News

प्रदूषण से परेशान लोगों के लिए बड़ी खबर, 10 दिन पहले मिलेगी आब-ओ-हवा की सटीक जानकारी

देश में बढ़ते प्रदुषण के बीच लोगो के लिए अच्छी खबर आई है. अब शहर की आब-ओ-हवा की जानकारी के लिए अब आपको लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आपके शहर में वायु प्रदूषण की स्थिति कैसी रहेगी? यह जानकारी लोगों को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग 10 दिन पहले ही उपलब्ध करवा रहा है. इस सुविधा के मिलने से दिल्ली-एनसीआर ही नहीं, बल्कि उत्तर भारत के यूपी-बिहार, राजस्थान, हरियाणा समेत दर्जनभर राज्यों के करोड़ों लोगों को फायदा होगा. यह सुविधा ऑनलाइन हो गई है। फिलहाल इसे परीक्षण के तौर पर देखा जा रहा है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय और पुणे स्थित भारतीय उष्ण कटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान ने भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने संयुक्त रूप से एक नया मॉडल विकसित किया है, जो शहरों की आब-ओ-हवा के बारे में जानकारी 10 दिन पहले ही दे देगा.

अगर आपको नही पता तो बता दे कि मौसम विज्ञान विभाग की यह सुविधा लोगों के बेहद राहत की खबर है, क्योंकि शहर की हवा खराब होने पर वे अपने स्वास्थ्य को लेकर सचेत होने के साथ मास्क जैसी व्यवस्था भी कर लेंगे. पूर्व में शहर की आब-ओ-हवा को लेकर 72 घंटे पहले ही पूर्वानुमान जारी करने की तकनीक थी, लेकिन अब 10 दिन पहले मिल जाएगी. इस मॉडल से जुड़े मौसम विज्ञान के वैज्ञानिक डॉ. वीके सोनी के मुताबिक, यह सिस्टम ऑनलाइन हो गया है. उनका यह भी कहना है कि फिलहाल यह देखना होगा कि क्या 10 दिन का पूर्वानुमान 72 घंटे के पूर्वानुमान की तरह सटीक साबित होगा. उनका यह भी कहना है कि अब तक 72 घंटे का पूर्वानुमान ज्यादा सटीक रहा है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...