Breaking News

राजस्थान में मेडिकल कॉलेज के छात्रों को बड़ी रहात , इन जातियों के अभ्यर्थियों की ट्यूशन फीस माफ

राजस्थान चिकित्सा शिक्षा विभाग सरकारी मेडिकल कॉलेज के छात्रों को बड़ी रहात दी है। कैबिनेट की मंजूरी के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मेडिकल छात्रों की ट्यूशन फीस माफ करने के आदेश जारी कर दिए है।

बता दें चिकित्सा शिक्षा विभाग ने ही प्रस्ताव कैबिनेट के पास भेजा था। कैबिनेट की स्वीकृति मिलने के बाद चिकित्सा शिक्षा विभाग ने MBC, OBC, SC और ST श्रेणी से आने वाले नॉन क्रीमी लेयर छात्रों की ट्यूशन फीस माफ कर दी है।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के अंतर्गत लाभान्वितों की संख्या 15 हजार से बढ़ाकर 30 हजार करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। इस योजना के लिए गहलोत ने 56.40 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान का अनुमोदन किया है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को विभिन्न प्रोफेशनल कोर्सेज एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण कोचिंग प्राप्त करने के अवसर उपलब्ध होंगे।

राज्य के कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि वाले विद्यार्थियों को प्रोफेशनल कोर्सेज एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क तैयारी कराने के उद्देश्य से इस योजना की शुरूआत की गई थी- योजना में लाभार्थियों की संख्या को 2023-24 के बजट में बढ़ा दिया गया. इस बजट लाभार्थियों की संख्या को बढ़ाकर तीस हजार किया गया है। सीएम गहलोत की बजट घोषणा को धरातल पर उतार दिया है।

बता दें, गहलोत सरकार के इस निर्णय से इन वर्गों के अभ्यर्थियों के करीब 60 हजार रुपये की ट्यूशन फीस माफ हो सकेगी। राजस्थान में ट्यूशन फीस में माफी की सुविधा सरकारी मेडिकल कॉलेज के छात्रों को मिल सकेगी। इससे एमबीसी और ओबीसी श्रेणी के नॉन क्रीमी लेयर छात्रों को काफी राहत मिलेगी। चिकित्सा शिक्षा विभाग ने इसे लेकर एक कैबिनेट प्रस्ताव तैयार किया था, मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव पर अनुमोदन किया गया और अब चिकित्सा विभाग ने ट्यूशन फीस माफ करने को लेकर आदेश जारी कर दिए हैं। राज्य में अभी तक मेडिकल की पढ़ाई करने वाली एसटी, एससी, ईबीसी और महिला की फीस माफी लागू रही है।

 

About News Room lko

Check Also

सीएमएस के सर्वाधिक 169 छात्र जेईई मेन्स परीक्षा में सफल, JEE एडवान्स में होंगे शामिल

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के मेधावी छात्रों ने एक बार फिर से ‘जेईई मेन्स’ परीक्षा ...