Breaking News

क्रिप्टोकरंसी बिल पर अब आया वित्त मंत्रालय से बड़ा बयान

संसद के पूर्ववर्ती शीतकालीन सत्र में, एक लोकसभा सदस्य ने वित्त मंत्रालय से क्रिप्टोकरंसी बिल की स्थिति के बारे में पूछा। प्रश्न के लिखित उत्तर में, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि क्रिप्टो परिसंपत्तियां सीमाहीन हैं और इसलिए नियामक मध्यस्थता को रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इस मामले पर कोई भी कानून केवल ‘महत्वपूर्ण’ अंतरराष्ट्रीय सहयोग से ही प्रभावी हो सकता है। यह प्रक्रिया तभी कार्यात्मक हो सकती है जब अंतर्राष्ट्रीय स्तर के हितधारक जोखिम और लाभों का मूल्यांकन करें और सामान्य वर्गीकरण और मानकों के विकास को चिन्हित करें।

हॉट फिगर देख पिघल जाता लाखों लोगों का दिल हर रात निक्की करती हैं ये काम 

लिखित उत्तर में आगे बताया गया कि क्रिप्टो संपत्ति और उसके पारिस्थितिकी तंत्र से संबंधित नीति केंद्रीय वित्त मंत्रालय के पास है। लोकसभा में एक अन्य प्रश्न में, वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने सदस्यों से इस बात को भी स्वीकार किया कि सरकार द्वारा किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज को पंजीकृत नहीं किया गया है।

मनी लॉन्ड्रिंग के मुद्दे पर, सरकार ने प्रवर्तन निदेशालय को क्रिप्टो धोखाधड़ी के कई मामलों की जांच करने का काम सौंपा है, जिसमें कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज भी मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में शामिल पाए गए हैं।

इसके अलावा, प्रवर्तन निदेशालय धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 (पीएमएलए) के तहत आवश्यक कदम उठा रहा है। 14 दिसंबर, 2022 तक, जांच एजेंसी ने 907.48 रुपये कुर्क और जब्त किए हैं और विशेष अदालत और पीएमएलए के समक्ष दायर चार अभियोजन शिकायतों के साथ अब तक तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 (फेमा) की धारा 37ए के तहत 289.68 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है।

इसके अलावा, क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज Zanmai लैब्स प्राइवेट लिमिटेड, जिसे WazirX के रूप में जाना जाता है और फेमा के तहत इसके निदेशक को 2,790.74 करोड़ रुपये की क्रिप्टो संपत्ति से जुड़े लेनदेन के लिए एक शोकेस नोटिस जारी किया गया है।

About News Room lko

Check Also

रिलायंस जियो के नतीजे जारी; मुनाफा 13% बढ़कर ₹5337 करोड़ हुआ, आय में 11 फीसदी की बढ़ोतरी

देश की अग्रणी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड (RJIL) ने अपने नतीजे जारी कर ...