Breaking News

इस सरकारी बैंक पर लगी बोलियाँ, खरीदारों को टैक्‍स में राहत देने का प्‍लान कर रही सरकार

बैंकों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर सरकार की तरफ से बड़ा बदलाव क‍िया जा रहा है. प‍िछले द‍िनों सरकार ने आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के प्राइवेटाइजेशन के लिए शुरुआती बोलियां दाखिल करने की समयसीमा बढ़ा दी थी. इसके बाद अब एक और बड़ा अपडेट सामने आ रहा है. सूत्रों का दावा है क‍ि सरकार आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के खरीदारों को टैक्‍स में राहत देने का प्‍लान कर रही है. टैक्‍स में राहत देने से सरकार ज्‍यादा से ज्‍यादा खरीदारों को बोली के ल‍िए आकर्षि‍त करने का प्‍लान कर रही है. ज्‍यादा बोलीदाता के सामने आने से बैंक की बोली ऊपर जाने की संभावना है.

सूत्रों का दावा है क‍ि वित्त मंत्रालय की तरफ से खरीदारों को टैक्‍स में राहत देने पर व‍िचार क‍िया जा रहा है. इससे आईडीबीआई बैंक के खरीदारों को अंत‍िम बोली के बाद बढ़ने वाले शेयर प्राइस पर अतिरिक्त टैक्‍स देने से राहत म‍िलेगी. बैंक अध‍िकार‍ियों का कहना है वित्तीय बोलियां फाइनल होने के बाद यद‍ि बैंक के शेयर की कीमत में इजाफा होता है तो खरीदार को मूल्य में हुए इजाफे पर टैक्‍स अदा करने के ल‍िए कहना गलत होगा.

खरीदारों को बड़ा फायदा होने की उम्‍मीद
बैंक के ल‍िए लगने वाली व‍ित्‍तीय बोल‍ियों को अंत‍िम रूप देने के बाद आईडीबीआई बैंक के शेयर की कीमत में इजाफा होता है तो शेयर की कीमत में आने वाले अंतर को खरीदार के लिए अन्य आय माना जाता है. इस स्‍थ‍ित‍ि में 30% टैक्‍स के साथ सरचार्ज और सेस भी देना होगा. लेक‍िन सरकार की तरफ से इस टैक्‍स को वेव ऑफ करने की योजना है. ज‍िससे खरीदारों को बड़ा फायदा हो सकता है.

डेढ़ साल तक चली जांच, ऐसे तैयारी की रिपोर्ट ट्रंप के खिलाफ चलेगा मुकदमा

आपको बता दें सरकार और एलआईसी की आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) में 95 प्रत‍िशत का शेयर है. प‍िछले द‍िनों केंद्र ने बैंक के प्राइवेटाइजनेश के ल‍िए शुरुआती बोलियां दाखिल करने की समयसीमा बढ़ाकर 7 जनवरी कर दी थी. सरकार और एलआईसी 60.72 प्रत‍िशत हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं. पहले बैंक ने संभावित खरीदारों से बोलियां मंगाने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 16 द‍िसंबर थी. इसे प‍िछले द‍िनों बढ़ाकर 7 जनवरी कर द‍िया गया था.

आईडीबीआई बैंक को खरीदने की रेस में कार्लाइल ग्रुप, फेयरफैक्स फाइनेंशियल होल्डिंग्स और DCB Bank दिलचस्पी दिखा रहे हैं. सरकार की तरफ से नया अपडेट आने के बाद नए खरीदारों के रुच‍ि द‍िखाने की उम्‍मीद है. सूत्रों का कहना है क‍ि ये सभी IDBI Bank में करीब 10 प्रत‍िशत हिस्सेदारी के लिए बोली लगा सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

कतर से रिहा होकर लौटे सौरभ और उनके पिता ने PM को लिखा पत्र, कहा- उम्मीद थी कोई कसर नहीं छोड़ेंगे

नई दिल्ली: कतर ने जिन आठ भारतीय नौसेना के पूर्व कर्मचारियों को मौत की सजा ...