Breaking News

तय समय पर होंगे बिहार के विधानसभा चुनाव, तैयारियां जारी: मुख्य चुनाव आयुक्त

बिहार में तय समय पर ही चुनाव होंगे और इसको लेकर तैयारियां जारी हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव को तय वक्त पर करवाने के लिए चुनाव आयोग, राज्य और जिला प्रशासन तैयारियां कर रहा है.

उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर कई तरह के दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं और चुनाव प्रक्रिया के दौरान इनका पालन करना होगा. जाहिर है मुख्य चुनाव आयुक्त के इस ताजा बयान के बाद एक बार फिर यह स्पष्ट हो गया है कि बिहार विधानसभा चुनाव तय समय पर ही कराए जाएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त के अनुसार बिहार में कोरोना संक्रमण के बीच भी चुनाव सही तरीके से संपन्न हो सके इसको लेकर बिहार के मुख्य चुनाव आयुक्त ने राज्य में 33797 एक्स्ट्रा पोलिंग बूथ बनाने का फैसला किया है.

इससे पहले चुनाव आयोग ने एक बूथ पर मतदाताओं की संख्या 1000 निर्धारित कर दी थी, जबकि यह बिहार में यह आंकड़ा फिलहाल 1500 था. बिहार निर्वाचन आयोग के अतिरिक्त पोलिंग बूथ बनाने के फैसले के साथ ही बिहार में एक बूथ पर औसत वोटरों की संख्या 985 से घटकर 678 हो जाएगी.

एक निजी चैनल से बातचीत में मुख्य चुनाव आयुक्त ने ये भी कहा कि बिहार में चुनाव संपन्न कराने के लिए आयोग ने 1,80,000 अतिरिक्त मतदान कर्मियों की व्यवस्था भी की है. इसके अतिरिक्त राज्य चुनाव आयोग बिहार को अतिरिक्त. चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर सभी जिलों में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के सामने ईवीएम मशीनों की सुरक्षा जांच भी की जा रही है.

चुनाव आयोग मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा के कोरोना वायरस के कारण मतदाताओं के चुनाव पर कोई प्रभाव ना पड़े इसके लिए एसएमएस, सोशल मीडिया, विज्ञापन और टेलीविजन के माध्यम से लोगों को मतदान के बारे में जागरूक किया जाता रहेगा.

गौरतलब है कि बिहार में 29 नवंबर से पहले किसी भी हाल में नई सरकार को शपथ ग्रहण कर लेना है. इसको लेकर चुनाव की पूरी प्रक्रिया नवंबर के अंतिम सप्ताह से पहले पूरी कर ली जानी है. जाहिर है अब चुनाव आयुक्त के बयान से यह साफ हो गया है कि बिहार में तय समय पर ही चुनाव होंगे अत: अब बिहार में चुनाव को लेकर सारी आशंका है खत्म हो गई है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

मतदान न हो लू से प्रभावित, टास्क फोर्स रखेगी नजर, रोज जारी होगा पूर्वानुमान

नई दिल्ली:  देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान और लू चलने के ...