Breaking News

नई दिल्ली से कटरा के लिए रवाना हुई वंदे भारत एक्सप्रेस, अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज से शुभांरभ हुआ। यह ट्रेन नई दिल्ली से वैष्णो देवी कटरा तक चलेगी। ट्रेन का शुभारंभ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरी झंडी दिखा कर की। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई और कहा कि यह जम्मू- कश्मीर के विकास के लिए एक ‘बड़ा उपहार’ है।

शाह ने यह भी कहा कि अनुच्छेद 370 राज्य के विकास में ‘सबसे बड़ा अवरोधक’ था और 10 वर्षों के भीतर, यह राज्य देश के सबसे विकसित क्षेत्रों में से एक होगा। शाह ने कहा, ‘दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू-कश्मीर के विकास और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा उपहार है।’ इस मौके पर शाह के साथ रेल मंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह एवं डॉ. हर्षवर्धन मौजूद थे।

ट्रेन संख्या 22439 नई दिल्ली-कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह छह बजे रवाना होगी और अपराह्न दो बजे कटरा पहुंच जाएगी। ट्रेन अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी में दो- दो मिनट रुकेगी। उसी दिन वापसी यात्रा पर ट्रेन संख्या 22440 कटरा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस अपराह्न 3 बजे कटरा रेलवे स्टेशन से रवाना होगी और रात 11 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। ‘ट्रेन 18’ मंगलवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिन चलेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘‘रेलवे 15 अगस्त, 2022 से पहले कश्मीर से कन्याकुमारी तक देश को जोड़ेगा।’ शाह ने यह भी कहा, ‘रेलवे को महात्मा गांधी के साथ अपने संबंधों का दस्तावेजीकरण करना चाहिए क्योंकि यह स्वतंत्रता संग्राम की एक महत्वपूर्ण कड़ी है।’ यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस है। एक अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और वाराणसी के बीच भी चलती है।

बता दें कि वंदे भारत की रेगुलर सेवा 5 अक्टूबर से शुरू होगी इसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। वंदे भारत अंबाला, लुधियाना, जम्मू तवी होते हुए शाम 5 बजकर 50 मिनट पर कटरा पहुंचेगी। वंदे भारत एक्सप्रेस की कटरा से वापसी दोपहर 3 बजे होगी, जो नई दिल्ली देर रात 11 बजे पहुंचेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 16 डिब्बे हैं जिसमें 1100 यात्री सफर कर सकते हैं। इसमें 14 चेयर कार और 2 एग्जीक्यूटिव क्लास के हैं। हर चेयर कार कोच में 78 कुर्सियां हैं। वंदे भारत एक्सप्रेस 8 घंटे में लोगों को माता वैष्णो देवी के पास कटरा लेकर पहुंच जाएगी। दूसरी ट्रेनों में नई दिल्ली से कटरा तक का सफर 12 घंटे में तय किया जाता है।

वंदे भारत ट्रेन में दिल्ली से कटरा के लिए चेयरकार क्लास में 1630 रुपये जबकि एग्जिक्युटिव चेयर कार में 3015 रुपये होगा। इस ट्रेन की बुकिंग शुरू कर दी गई है और पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना दिल्ली से कटरा और कटरा से नई दिल्ली के लिए चलेगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

अमृतपाल सिंह और इंजीनियर राशिद ने लोकसभा सांसद के रूप में ली शपथ, पैरोल पर जेल से बाहर निकले थे

नई  दिल्ली: जेल की सजा काट रहे अमृतपाल सिंह और कश्मीरी नेता शेख अब्दुल राशिद ...