Breaking News

इस लगातार बदलते मौसम कभी न करे यह गलतियाँ वरना झेलनी पड़ सकती है यह परेशानियाँ

दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर हिस्सों में मौसम लगातार बदल रहा है., लेकिन लगातार बदलता मौसम परेशानी या परेशानी का कारण भी बनता है। सेहत से लेकर त्वचा संबंधी परेशानियां लगातार परेशान कर रही हैं।बदलते मौसम में लोगों को त्वचा पर खुजली, फंगल इंफेक्शन समेत कई त्वचा संबंधी समस्याएं हो जाती हैं। क्या आप भी इस बदलते मौसम में त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं? इन उपायों से आप गर्मी या बारिश में भी अपनी त्वचा की बेहतर देखभाल कर सकते हैं।

मौसम में बदलाव के कारण त्वचा पर ये समस्याएं होने लगती हैं
लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ गर्मी ही नहीं बल्कि बारिश भी त्वचा पर रैशेज का कारण बन सकती है। गर्मी और अचानक बारिश के कारण आर्द्रता बढ़ जाती है। त्वचा पर पसीना आता है और वह गंदगी के साथ मिल जाता है, जिससे फंगल, खुजली या लालिमा हमें प्रभावित करने लगती है। मौसम में मौजूद नमी भी त्वचा पर समस्याओं को बढ़ाने का काम करती है।

गर्मी हो या सर्दी ऐसे रखें त्वचा का ख्याल
गर्मी हो या कोई भी मौसम हमेशा सूती कपड़े से बने कपड़े ही पहनें। यह पसीने को आसानी से सोख लेता है। ऐसे में पुरुषों और बच्चों को बनियान अवश्य पहननी चाहिए।गर्मी या नमी वाले मौसम में गलती से भी टाइट कपड़े न पहनें क्योंकि इससे त्वचा रगड़ती है और खुजली या फंगल की शिकायत हो जाती है। टाइट कपड़ों में त्वचा सांस नहीं ले पाती।कोशिश करें कि दिन में कम से कम दो बार नहाएं क्योंकि ऐसा करने से गर्मी नहीं लगती और त्वचा संबंधी कई समस्याओं का खतरा भी कम हो जाता है।आप चाहें तो नहाने के पानी में नीम, तुलसी या गुलाब की पंखुड़ियां डालकर नहा सकते हैं। इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट या अन्य गुण त्वचा को पिंपल्स, खुजली और रैशेज से बचाते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, इन हर्बल चीजों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा संबंधी समस्याओं का देसी इलाज करते हैं।

About News Desk (P)

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...